हर घर को मिलेगा मुफ़्त राशन, यूपी सरकार ने की पूरी तैयारी

कोरोना की दूसरी लहर में गरीबों को राहत देने के लिए सरकार ने पीएम गरीब कल्याण योजना शुरू की है।

By: Arvind Kumar Verma

Updated: 11 May 2021, 02:48 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कोरोना (Corona Virus) की पहली लहर में लॉकडाउन (Lockdown In UP) लगने पर सरकार लोगों को राहत देने के लिए मुफ्त राशन वितरण (Free Rashan Vitran) कराया था। इस बार भी कोरोना की दूसरी लहर में गरीबों को राहत देने के लिए सरकार ने पीएम गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojna) शुरू की है। जिससे रोजमर्रा कमाने वाले लोगों को राहत दी जा सके। जून माह से सरकार द्वारा गरीबों को निश्शुल्क चावल व गेहूं देने की तैयारी है। इसके लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने पूरी व्यवस्था कर ली है। बताया जा रहा है कि मई का अनाज भी जून में दिया जा सकता है।

दरअसल पिछले वर्ष कोरोना काल में दूसरे जिलों व प्रांतों में कार्य कर रहे लोग कामकाज छोड़ घर वापस आ गए थे। ऐसे खाने पीने की किल्लत को देख प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने चना, गेहूं और चावल का निश्शुल्क वितरण किया था। हालांकि इस बार राशन में चना नही दिया जाएगा। खाद आपूर्ति के निरीक्षक विजयंत कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक परिवार में प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज मिलेगा। इसमें कोई कोटेदार कटौती नहीं कर सकता है।

जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जून से अनाज वितरण होगा। इसके लिए विभाग तैयारी कर रहा है। पहले 20 मई से योजना के तहत अनाज वितरण करने की तैयारी थी, लेकिन यह निरस्त कर दी गई है। अब जून से वितरण किया जाएगा।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned