कोरोना के चलते लाॅकडाउन चार का आगाज, अभी नहीं खुलेंगी सैलून के साथ ये दुकान

केंद्र सरकार के बाद प्रदेश सरकार करेगी फैसला, 18 मई को पहले की तरह जारी रहेगीं पाबंदियां, अब सभी की नजर योगी सरकार पर टिकी।

By: Vinod Nigam

Published: 18 May 2020, 08:01 AM IST

कानपुर। कोराना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने चैथे लाॅडाउन का ऐलान कर दिया है। जिसमें छूट के साथ कई प्रकार की पाबंदियां हैं। इसको जमीन पर उतारने के लिए अब राज्य सरकरों को अपनी तरफ से रणनीति बनानी है। यूपी में क्या खुलेगा और क्यां बंद रहेगा इसकी जानकारी प्रदेश सरकार देगी। इसी के चलते कानपुर के अलावा पूरे सूबे में 18 मई तक लाॅकडाउन तीन जारी रहेगा। सैलून की दुकान, टाॅकीज, माॅल, रेस्टोरेंट के अलावा आवागमन के साधनों पर रोक रहेगी।

प्रॉपर गाइडलाइन्स नहीं जारी की

देश में आगामी 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन के चैथे चरण के लिये नये दिशानिर्देश भी जारी किये गये हैं। वहीं अबतक प्रदेश सरकार की ओर से प्रॉपर गाइडलाइन्स नहीं जारी की गयी हैं। इसे देखते हुए वाराणसी में 18 मई को भी पुरानी व्यवस्था को ही जारी रखा जाएगा। अब लोगों की नजर प्रदेश सरकार पर टिकी है। सैलून कोरोबारी बिलाल कहते हैं कि हमें उम्मीद है कि सीएम योगी आदित्यनाथ इस कोराबार को खोलने की अनुमति देंगे। यदि ऐसा हुआ तो वेंटीलेटर पर चल रहे सैलून कोराबार में नई जान लौट आएगी।

पूर्ववर्ती व्यवस्था लागू रहेगी
डीएम ब्रमदेव तिवारी के मुताबिक जनपद में सोमवार 18 मई को लॉक डाउन की वही पूर्ववर्ती व्यवस्था लागू रहेगी जो शनिवार 16 मई को थी। उत्तर प्रदेश राज्य का विस्तृत आदेश जारी होने के उपरांत सोमवार शाम तक आगे के आदेश जनपद में जारी किए जाएंगे, जो 19 मई से लागू होंगे। डीएम ने लोगों से अपील की है वह बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलें। सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। कोरोना वायरस की वैक्सीन सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग हैं। डीएम ने कहा कि जनपद के लोगों ने लाॅकडाउन का पालन नहीं किया है और इसी का नतीजा है कि हम आने वाले दिनों में कोरोना वायरस को हरा देंगे।

लाॅकडाउन चार में क्या खुलेगा
लाॅकडाउन चार में ऑनलाइन लर्निंग चलती रहेगी। स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन कोई दर्शक नहीं होगा। सरकारी दफ्तर खुलेंगे। सरकारी कैंटीन चलती रहेगी। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जोन में एक राज्य से दूसरे राज्यों में आपसी सहमति से बसें जा पाएंगी। जितने भी रेस्टोरेंट हैं वो अब खाने की होम डिलिवरी कर सकते हैं। शादी में 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं।

क्या रहेंगे बंद
लाॅकडाउन चार में हवाई उड़ानें बंद रहेंगी। मेट्रो रेल सेवाएं बंद रहेंगी। स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। होटल-रेस्तरां बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम पहले की तरह बंद रहेंगे। धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक आयोजनों पर पाबंदी जारी रहेगी। केंद्र की गाइडलाइन में कहा गया है कि किस राज्य में कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी इसको लेकर राज्य सरकार फैसला करेगी।

योगी सरकार लागू करेगी नई व्यवस्था
क्ेंद्र केंद्र सरकार की तरफ से चैथे लाॅकडाउन को लेकर क्या खुलेंगे और क्या रहेंगे बंद इसकी जानकारी दे दी है। अब सोमवार को योगी सरकार उत्तर प्रदेश में नए लाॅकडाउन का किस तरह से पालन कराना है उस पर बैठक कर निर्णय लेगी। सैलून कोरोबारी बिलाल कहते हैं कि हमें उम्मीद है कि सरकार दुकानों से तालेबंदी का आदेश देगी। वहीं अन्य दुकानदार हैं, जिनकी दुकान व अन्य व्यवसाय बंद हैं उनकी भी नजर सरकार पर टिकी है। जबकि दूसरे शहरों से फंसे लोग भी बस सेवा शुरू करने की उम्मीद पाले बैठे हैं। आजाद नगर निवासी अशोक की ससुराल छतरपुर एमपी में हैं। पत्नी 20 मार्च से वहीं पर हैं। अशोक कहते हैे कि यदि बस सेवा बहाल होती है तो पत्नी कानपुर आ पाएगी।

Corona virus Corona Virus treatment
Show More
Vinod Nigam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned