scriptटैक्स चोरों को पकडऩे के लिए जीएसटी विभाग का दांव आया काम | GST department collected merchant data | Patrika News

टैक्स चोरों को पकडऩे के लिए जीएसटी विभाग का दांव आया काम

locationकानपुरPublished: Jan 10, 2020 02:19:55 pm

आसानी से पकड़ में आएंगे अपंजीकृत व्यापारी सवा लाख व्यापारियों का डाटा विभाग को मिला

टैक्स चोरों को पकडऩे के लिए जीएसटी विभाग का दांव आया काम

टैक्स चोरों को पकडऩे के लिए जीएसटी विभाग का दांव आया काम

कानपुर। टैक्स से बचने के लिए जिन व्यापारियों ने जीएसपी विभाग में अपना पंजीकरण अभी तक नहीं कराया था, अब वे भी इससे नहीं बच पाएंगे। इनमें जिनका व्यापार टैक्स के दायरे में आएगा उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई हो सकती है। ज्यादा से ज्यादा व्यापारियों को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए विभाग का कानपुर में किया गया प्रयोग सफल रहा। अब इसे दूसरे जनपदों में भी अपनाकर अपंजीकृत व्यापारियों को पकड़ा जा सकेगा।
एक साल से परेशान थे अफसर
शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों के बाजारों में अपंजीकृत छोटे-बड़े व्यापारियों को तलाशने के लिए पिछले साल 22 नवंबर को एसजीएसटी अधिकारियों को सर्वे के निर्देश दिए गए थे। इस भ्रमण में उन्हें पंजीकृत और अपंजीकृत व्यापारियों का डाटा अलग-अलग तैयार करना था। गली में जाकर व्यापारियों की तलाश करना बेहद कठिन था। इसके लिए विभाग ने एक प्रयोग किया और वह पूरी तरह सफल रहा। जिससे इतनी बड़ी संख्या में एक साथ सारा डाटा विभाग के हाथ लग गया या यूं कहें कि इन व्यापारियों की पूरी कुंडली मिल गई है।
थर्ड पार्टी से लिया डाटा
जीएसटी विभाग ने थर्ड पार्टी से डाटा संकलित करने की योजना बनाई। पहले चरण में हिन्दुस्तान कोकाकोला और पेटीएम से डाटा लिया गया। परिणाम चौंकाने वाले निकले। हिन्दुस्तान कोका कोला से मिले डाटा का मिलान जब जीएसटी में पंजीकृत व्यापारियों की सूची से किया गया तो एक झटके में 26816 व्यापारी अपंजीकृत पकड़ में आ गए। कोल्ड ड्रिंक की सप्लाई चेन में रेस्टोरेंट से लेकर खोमचे वाले भी हैं। चूंकि इन व्यापारियों का पूरा डाटा मय पते और नाम के हैं। इसलिए सभी खंड अधिकारियों को इनकी सूची दे दी गई है। अब केवल पते पर जाकर पंजीकरण कराना होगा।
ई-पेमेंट पोर्टल से खुले राज
कंपनियों से डाटा लेने के बाद दूसरी सफलता पेटीएम से मिले डाटाबेस से मिली। पेटीएम के जरिए वर्ष 2018-19 में भुगतान प्राप्त करने वाली बिजनेस एजेंसियों की सूची ली गई। इसमें फर्म का नाम, संबंधित व्यक्ति का नाम, पता, पिन कोड, जनपद का नाम, मोबाइल नंबर और पिछले वित्त वर्ष में पेटीएम से लिए भुगतान का पूरा ब्योरा है। इस सूची की पड़ताल में 79 हजार से ज्यादा ऐसी फर्में मिलीं जिनका पैन या जीएसटी नंबर नहीं था। 26,752 ऐसे लेनदेन मिले, जिनमें पैन तो है लेकिन जीएसटी नंबर नहीं है। इससे साफ हो गया कि एक लाख से ज्यादा लोग व्यापार तो कर रहे हैं लेकिन जीएसटी में पंजीकृत नहीं हैं। अब इस शीट के माध्यम से एक लाख व्यापारियों के पास जाकर भौतिक सत्यापन किया जाएगा और पंजीकरण कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो