scriptपासपोर्ट बनाने वाली फर्जी वेबसाइट से लग सकता है चूना | Half dozen websites that make passports fake | Patrika News
कानपुर

पासपोर्ट बनाने वाली फर्जी वेबसाइट से लग सकता है चूना

आपका निजी डाटा और बैंक खाता हो सकता हैकपासपोर्ट सेवा डिवीजन ने लोगों को किया एलर्ट
 

कानपुरJul 09, 2019 / 12:23 pm

आलोक पाण्डेय

fake passport website

पासपोर्ट बनाने वाली फर्जी वेबसाइट से लग सकता है चूना

कानपुर। पासपोर्ट बनवाने से पहले जरा संभल जाएं। कहीं ऐसा न हो कि आपसे ज्यादा पैसा भी वसूल लिया जाए और आपको फर्जी पासपोर्ट थमा दिया जाए। इतना ही नहीं इससे आपकी निजी और गोपनीय जानकारी भी गलत लोगों तक जा सकती है, जिसका वे दुरुपयोग कर सकते हैं। पासपोर्ट विभाग के नाम पर आधा दर्जन फर्जी वेबसाइट चल रही हैं, जिन पर आवेदन करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।
जारी की गई चेतावनी
विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट सेवा डिवीजन ने इस वेबसाइट को लेकर चेतावनी जारी की है। वेबसाइट के नाम जारी करते हुए डिवीजन ने लोगों को सतर्क किया है। डिवीजन का कहना है कि इन वेबसाइट पर अपना निजी डाटा और बैंक खाता शेयर न करें। ये फर्जी वेबसाइट आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं।
वसूली जा रही ज्यादा फीस
बताया गया है कि यह वेबसाइट पासपोर्ट बनाने के नाम पर निर्धारित से ज्यादा फीस भी वसूल रही हैं। जबकि पासपोर्ट डिवीजन की अधिकृत वेबसाइट में किसी तरह का भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। इन वेबसाइट पर होने वाले आवेदन पर पासपोर्ट सेवा केंद्रों में दस्तावेजों के सत्यापन के लिए समय भी दिया जा रहा है।
यह है निर्धारित शुल्क
अधिकृत वेबसाइट से सामान्य पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन फीस १५०० रुपए ली जाती है। जबकि तत्काल पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन फीस ३५०० रुपए लगती है। ० से १५ साल तक के लिए १००० रुपए और १५ से १८ साल के बीच १५०० रुपए जमा कर १० साल का पासपोर्ट बनाया जाता है।
बैंक खाता हो सकता हैक
पासपोर्ट बनवाने वालों को सावधान करने के लिए इन फर्जी वेबसाइट के नाम जारी किए गए हैं। यह भी कहा गया है कि अपने कंप्यूटर या एनड्राइड मोबाइल से न खोलें, वरना आपका निजी डाटा और बैंक खाते हैक हो सकते हैं। बैंक खाते से फीस का ऑनलाइन भुगतान आपको भारी पड़ सकता है।
पासपोर्ट के लिए असली वेबसाइट
पासपोर्ट विभाग की अधिकृत वेबसाइट www.passportindia.gov.in और अधिकृत मोबाइल एप mpassport Seva है। जिस पर ऑनलाइन आवेदन करना पूरी तरह से सुरक्षित है।

ये हैं फजी वेबसाइट

www.indiapassport.org
www.passport- seva.in

www.online-passportindia.com

www.passportindiaportal.in

www.passport-india.in

www.applypassport.org

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो