scriptकक्षा 1 से 8 तक की अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा का किया ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल | Half-yearly and annual examinations for classes 1 to 8 announced | Patrika News
कानपुर

कक्षा 1 से 8 तक की अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा का किया ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Education news: यूपी के परिषदीय व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं 11 मार्च से प्रस्तावित की गई हैं। इसके साथ ही अर्धवार्षिक परीक्षा की भी घोषणा कर दी गई है।

कानपुरOct 29, 2023 / 12:11 pm

Avanish Kumar

कक्षा 1 से 8 तक की अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा का किया ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

कक्षा 1 से 8 तक की अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा का किया ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Education news: यूपी के परिषदीय व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं 11 मार्च से प्रस्तावित की गई हैं। पूरे प्रदेश में एक साथ परीक्षाएं संपन्न कराई जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद ने कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों की अर्द्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षाओं की विस्तृत समय-सारिणी जारी कर सभी बीएसए को इसी के अनुसार कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।
अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर प्रधानाध्यापक की देखरेख में 31 अक्टूबर से 10 नवंबर तक होंगी।बीएसए इस तिथि के बीच में सुविधानुसार परीक्षाएं कराएंगे। वार्षिक परीक्षा के लिए 26 फरवरी तक जिलों में समय सारिणी व निर्देश जारी किए जाएंगे। प्रश्नपत्र चार मार्च तक छपवाकर आठ मार्च तक स्कूलों में पहुंचाने होंगे। वार्षिक परीक्षाएं 11 से 15 मार्च के बीच होंगी। कॉपियों का मूल्यांकन 20 मार्च तक करके 26 मार्च को परीक्षाफल व विद्यार्थियों की प्रगति रिपोर्ट कार्ड जारी करना होगा।
बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल के आदेश के मुताबिक वार्षिक परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। परीक्षा 50 नंबर की होगी। मौखिक परीक्षा की प्रश्नोत्तरी विद्यालय स्तर पर प्रधानाध्यापक की देखरेख में तैयार होगी। अर्द्धवार्षिक परीक्षा जिला बेसिक शिक्षाधिकारी प्रधानाध्यापकों की देखरेख में 31 अक्टूबर से 10 नवंबर के मध्य संपन्न कराएंगे।
कक्षा एक की वार्षिक परीक्षा मौखिक होगी। कक्षा दो से पांच तक की वार्षिक परीक्षा लिखित और मौखिक कराई जाएगी जबकि कक्षा छह से आठ की वार्षिक परीक्षा लिखित होगी। यह परीक्षा 50 अंक की होगी। सचिव ने निर्देश दिए हैं कि वार्षिक परीक्षा मूल्यांकन के आधार पर कक्षा एक से आठ तक के किसी भी छात्र छात्रा की कक्षोन्नति नहीं रोकी जाएगी। प्रश्नपत्रों के निर्माण एवं मुद्रण के संबंध में बाद में निर्देश जारी किए जाएंगे।
वार्षिक परीक्षा में प्रथम पाली का समय सुबह 9:30 से 11:30 बजे तथा दूसरी पाली में दोपहर 12:30 से 2:30 बजे समय निर्धारित किया गया है। यह भी जारी किया गया है कि कक्षावार किस तिथि और किस पाली में किस विषय की परीक्षा होगी ताकि छात्र-छात्राएं उसी अनुरूप तैयारी कर परीक्षा देने पहुंचें। परीक्षा का पूर्ण उत्तरदायित्व विद्यालय स्तर पर प्रधानाध्यापक, ब्लॉक स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी एवं जनपद स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का निर्धारित किया गया है।

Home / Kanpur / कक्षा 1 से 8 तक की अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा का किया ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो