बेड पर लेटे-लेटे हाथ हिलाइए और ऑन-ऑफ कीजिए बल्ब और पंखा

नींद आने पर रात में बेड से उठकर स्विच ऑफ करने का झंझट खत्म
आईआईटी के पूर्व छात्रों ने स्टार्टअप के तहत विकसित की तकनीक

कानपुर। अक्सर आप कमरे की लाइट ऑन करके ही लेट जाते हैं और जब नींद आती है तो उसे बंद करने के लिए उठने की हिम्मत नहीं पड़ती। नतीजतन रात भर कमरे की लाइट जलती रहती है और बार-बार आपकी नींद भी टूटती है। दूसरी ओर अगर लाइट बंद करके सोते हैं और रात में अचानक जरूरत पड़ती है तो लाइट ऑन करने के लिए जल्दबाजी में किसी से टकराकर चोट भी खा जाते हैं, क्योंकि कमरे में अंधेरा होता है, पर अब ऐसा नहीं होगा। आईआईटी के दो पूर्व छात्रों ने इस समस्या का हल खोज निकाला है। उन्होंने हाथ के इशारे से ही स्विच ऑन-ऑफ करने का इंतजाम किया है। बस बेड पर लेटे-लेटे हाथ का इशारा कीजिए और लाइट और पंखा समेत सभी उपकरणों के स्विच ऑन-ऑफ हो जाएंगे।

रिमोट स्विच का नया विकल्प
अभी तक घरों में टीवी, ऐसी, सेटटॉप बॉक्स और कूलर तो रिमोट से चलते थे। इसके बाद कई घरों में रिमोट स्विच भी उपयोग में आए। अब समय में परिवर्तन के साथ रिमोट चलाना भी बोझ लगने लगा है, या जरूरत के समय रिमोट नहीं मिलता है। इसलिए अब स्विच ऑन ऑफ के लिए आपके हाथ का इशारा ही काफी होगा। आइआइटी के पूर्व छात्रों ने स्टार्टअप के तहत तकनीक विकसित करके कंपनी बनाई है। उनकी बनाई स्विच की डिवाइस में रिमोट की जरूरत नहीं होगी बल्कि हाथ उठाने और नीचे गिराने के इशारे से उपकरण ऑन-ऑफ होगा।

जल्द बाजार में आएगी तकनीक
आइआइटी के पूर्व छात्र नीलेश सचान व मानस मिश्रा ने बिना स्विच के पंखा व बल्ब जला-बुझा सकने की अपनी तकनीक के बारे में बताया। मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों ने स्टार्टअप के अंतर्गत यह तकनीक विकसित करने के बाद हार्डएज टेक्नोलॉजी के नाम से कंपनी बनाई है। नीलेश ने बताया कि उनकी डिवाइस के जरिए विद्युत उपकरणों को केवल हाथ उठाने व गिराने से संचालित कर सकते हैं। एक कंपनी के साथ उनका करार हुआ है। जल्द ही यह तकनीक बाजार में आ जाएगी।

आलोक पाण्डेय Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned