scriptइस युवा ग्राम प्रधान ने बदल दी तस्वीर, स्मार्ट के साथ बना हाईटेक विलेज | hard work make smart village up hindi news | Patrika News

इस युवा ग्राम प्रधान ने बदल दी तस्वीर, स्मार्ट के साथ बना हाईटेक विलेज

locationकानपुरPublished: Jul 16, 2019 03:16:06 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

युवा ग्राम प्रधान अमित द्विवेदी ने बदली गांव की तस्वीर, ग्राम पंचायत की खुद की बेवसाइट पर उपलब्ध रहतीं सूचनाएं, तालाबों-कुओं का जीर्णोद्धार, अन्ना पशुओं पर भी लगा अंकुश।

hard work make smart village up hindi news

इस युवा ग्राम प्रधान ने बदल दी तस्वीर, स्मार्ट के साथ बना हाईटेक विलेज

कानपुर। कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों…! इस कहावत को चरितार्थ कर दिखाया है कि… जालौन और कानपुर देहात बीहड़ पट्टी से सटी ग्राप पंचायत अकबरपुर इटौरा के मैथ से परास्नातक पास सरपंच अमित द्विवेदी ने। ग्राम्य विकास की अवधारणा को सर्वोपरि रखते हुए जब गांव में काम करवाए तो आज यह गांव देश में पहचाना जाने लगा है। स्मार्ट विलेज के रूप में इसकी पहचान बन चुकी है। जल संरक्षण से लेकर स्वच्छता तक जो काम हो सकते हैं वह काम यहां किए जा रहे हैं। यही कारण है कि जिला स्तर से प्रधानमंत्री तक प्रधान को उनके कार्यों के लिए सम्मानित कर चुके हैं। अमित द्विवेदी कहते हैं कि शुरूआती दौर में हमें सरकारी सिस्टम से लड़ना पड़ा। गांधीगिरी और अन्नागिरी के जरिए भ्रष्ट बाबुओं को रास्ते पर लाए। गांव के विकास के लिए जारी होने वाली रकम का पाई-पाई पैसा खर्च कर इसे स्मार्ट गांव में तब्दील कर दिया।

hard work make <a  href=
Smart village up hindi news” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/16/p02_1_4844608-m.jpg”>

बदल दी तस्वीर
कभी फूलन तो कभी लालराम के बूटों की आहट से बीहड़ के सैकड़ों गांव सहम जाया करते थे। आजादी के बाद इन गांव में विकास दूर-दूर तक नजर नहीं आता था। जलौन जिले के अकबरपुर इटौरा निवासी एक किसान के बेटे अमित द्विवेदी ने शिक्षा-दिक्षा लेने के बाद नौकरी ज्वाइन कर ली। छुट्टी पर गांव आए तो किसानों के साथ चौपाल लगाई और समस्याएं सुनीं। ग्रामप्रधान से गांव का विकास कराए जाने का अनुरोध किया, लेकिन सत्ताधारी दल से जुड़े होने के कारएा उसने अमित द्विवेदी को फटकार लगाई। अमित द्विवेदी ने नौकरी छोड़ गांव को देश का सबसे बेहतरीन सुविधाओं से लैस विलेज का प्रण लिया। चुनाव में उतरे तो जनता ने उन्हें इकतरफा जीत दिया ली। बदले में अमित द्विवेदी ने गांव की नक्शा ही बदल दिया। पक्की सड़कें, हर घर में टॉयलेट, बाजार, हाईटैक सुविधा, हर घर में टीवी और पूरा गांव शिक्षित।

hard work make smart village up hindi news

तालाब को देखनें के लिए आते हैं लोग
अमित द्विवेदी बताते हैं कि हमारे गांव को गुरु रोपण की तपोस्थली होने का गौरव इसे प्राप्त है। रोपण गुरु मंदिर के सामने ही वृहस्पति कुंड नाम से एक प्राचीन और वृहद तालाब स्थित है। तालाब का क्षेत्रफल करीब 17 एकड़ का है। दशकों से यह तालाब इस हद तक दुर्दशाग्रस्त पड़ा था कि कूड़ा-कचरा, गंदा नालियों का पानी, खुले में शौच, आवारा पशुयों का अड्डा बना हुआ था। अमित द्विवेदी ने इस तालाब की खुदाई के साथ ही डेढ़ दर्जन घाटों व 200 मीटर लंबी बाउंड्रीवॉल की मरम्मत कराई। अमित बताते हैं अब इस तालाब को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां नावों में बैठकर लुफ्त उठाते हैं। जिसके कारण यहां दुकान चलानें वाली की आमदनी भी बढ़ गई है।

hard work make smart village up hindi news

कुओं का कराया निर्माण
अमित बताते हैं कि जल संरक्षण की महती आवश्यकता को देखते हुए हमनें चेकडैम की खुदाई कराई। प्राकृतिक जलस्रोत की महत्वपूर्ण इकाई कुएं जो जर्जर होकर बहुत तेजी से नष्ट हो रहे थे, उनका सिर्फ जीर्णोद्धार के साथ पुनर्जीवित किया बल्कि मिनी पार्क का भी रूप दे दिया गया। सबमर्सिबल से इन कुओं का पानी ग्रामीणों के घर तक पहुंचाया जाता है। अमित द्विवेदी बताते हैं कि शाम को हम 50-60 लोग इन कुओं की जगत पर बैठ कर चौपाल लगाते हैं। अमित द्विवेदी ने बताया कि पर्यावरण को लेकर भी गांव में काम किया गया । पूरे गांव के चारों ओर पौधे लगाए गए। जो अब बड़े होकर ग्राम को हरित व सुंदर बना रहे हैं।

hard work make smart village up hindi news

आवरा मवेशियों की खत्म हुई समस्या
अमित द्विवेदी कहते हैं पशुओं को आवारा छोड़ने की प्रथा के चलते किसान परेशान हैं। हजारों की संख्या में आवारा घूमते पशु किसानों की फसलों को चट कर जाते थे। इसके लिए हमनें नई पहल शुरू की। गांव में एक स्थान की व्यवस्था की गई और यहां मवेशियों को रखा गया। उनके चारा-पानी की भी व्यवस्था कराई गई है। गांव में गोशाला का निर्माण कार्य पूरा होते ही मवेशियों को उसी में शिफ्ट कर दिया जाएगा। अमित द्विवेदी बताते हैं, गोशाला निर्माण की रकम सरकार के बजाए हमसब ने चंदा कर एकत्र की है। ये प्रदेश की सबसे सुंदर और अनोखी गोशाला होगी।

hard work make smart village up hindi news

छुआछूत का किया खात्मा
अमित द्विवेदी बताते हैं, अकबरपुर इटौरा की खुद की बेवसाइट चल रही है। गांव की योजनाओं के साथ ही जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र, परिवार रजिस्टर समेत तमाम कामों की सूचनाएं दर्ज रहती हैं। साथ ही गांव के विद्यालय में बच्चों के लिए आरओ सिस्टम भी लगवाया गया है। अमित द्विवेदी बताते हैं कि आज भी गांवों छूआछूत का प्रचलन चल रहा है। जिसे हमनें अपने गांव से खत्म कर दिया है। अमित सुबह के वक्त सफाईकर्मियों के साथ हाथ में झाड़ू लेकर निकलते हैं। गांव में बनी पक्की सड़कों में झाड़ू गलाने के साथ ही नालियों से कूड़ा कचरा निकालते हैं। ग्रामप्रधान के साथ ग्रामीण भी स्वच्छता के मिशन में अहम योगदान दे रहे हैं।

hard work make smart village up hindi news

प्रधानमंत्री कर चुके हैं सम्मानित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान अमित द्विवेदी इतिहास को सम्मानित कर चुके हैं। अमित द्विवेदी बताते हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जबलपुर मंडला में दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार उनको दिया था। इससे पहले वर्ष 2017 में प्रदेश सरकार द्वारा नवरत्न श्रेष्ठ प्रधान पुरस्कार उनको मिला। बता दें कि यह पुरस्कार प्रदेश के सिर्फ 9 प्रधानों को मिला था जिनमें अमित द्विवेदी इतिहास का नाम शुमार था। सामाजिक समरसता व छुआछूत के जातिगत भेदभाव समाप्त करने के प्रयास को लेकर कर्मश्री अवार्ड से उन्हें दिल्ली में सम्मानित किया गया। भारत-नेपाल की वैदिक कालीन संस्कृति पर कार्य करने पर इंडो-नेपाल सोशल अवार्ड भी उन्हें नेपाल की राजधानी काठमांडू में वहां के प्रथम उप राष्ट्रपति और सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश द्वारा दिया गया।

hard work make smart village up hindi news

गांव के नाम से फेसबुक और वाट्सएप ग्रुप
अमित द्विवेदी ने बताया कि ग्राम में आठ विषयों पर आय अर्जित की जा रही है। इसके अतिरिक्त ग्राम की बेबसाइट बना कर उसमे ग्राम तथा योजनाओं का सम्पूर्ण डाटा तो फीड कराया ही गया है, साथ ही एक हजार से ज्यादा परिवारों का विवरण भी ऑनलाइन किया गया है। ग्राम के फेसबुक पेज और वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से ग्रामीणों को विभिन्न कार्यक्रमों व निर्माण कार्य की फोटो आदि भी उपलब्ध कराई जाती हैं। अमित द्विवेदी कहते हैं कि देश के 60 से 70 फीसदी ग्रामप्रधान गांव के विकास के लिए आए पैसे से खुद की घर की नींव मजबूत करते हैं, जिन पर कार्रवाई के साथ उन्हें जागरूक करना चाहिए। बताते, करीब पांच ग्रामप्रधानों ने हमसे संपर्क किया है और वो भी अपनी ग्रामपंचायतों को स्मार्ट बनाने में जुट गए है।।

 

hard work make smart village up hindi news

ट्रेंडिंग वीडियो