दस मिनट में कोरोना को करेगा नष्ट, नहीं होगा किसी तरह का नुकसान

फल और सब्जी से लेकर त्वचा पर भी नहीं होगा हानिकारक
कम दाम और ज्यादा काम वाला केमिकल एचबीटीयू में बना

कानपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सेनेटाइजेशन के एिल इस्तेमाल किए जाने वाले सोडियम हाइपोक्लोराइड केमिकल के कई साइड इफेक्ट भी हैं। फल-सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों पर भी इस्तेमाल किए जा रहे केमिकल का शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है तो सेनेटाइजर में इस्तेमाल होने वाले इस केमिकल से त्वचा पर इंफेक्शन होने लगता है। अब एचबीटीयू के पेंट टेक्नोलॉजी विभाग ने एक ऐसा खास केमिकल तैयार किया है, जो केवल दस मिनट में कोरोना वायरस को पूरी तरह से नष्ट कर देगा। मगर इसकी खासियत यह है कि इसका किसी भी खाद्य पदार्थ या शरीर पर हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

कोरोना पर कंट्रोल होगा आसान
एचबीटीयू में पेंट टेंक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष प्रो. अरुण मैथानी का दावा है कि इस केमिकल से कोरोना का प्रकोप खत्म किया जा सकता। उन्होंने बताया कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। तैयार किए गए सिल्वर नैनो पार्टिकल हाइड्रोजनपर ऑक्साइड केमिकल के सैंपल जांच के लिए गुडग़ांव की एनएबीएल लैब भेजे गए हैं। रिपोर्ट आते ही उपयोग शुरू हो जाएगा। हालांकि एचबीटीयू की लैब में इसका परीक्षण सफल रहा है। प्रो. मैथानी के मुताबिक सेनेटाइजेशन में इस्तेमाल हो रहे सोडियम हाइपोक्लोराइड केमिकल काफी हानिकारक हैं। इससे लोहे में पडऩे पर जंग लग रही है। व्यक्ति जब इसका प्रयोग करता है तो एलर्जी और खुजली की दिक्कत हो रही है। दीवार पर सफेद रंग के धब्बे पड़ जा रहे हैं।

कम दाम में ज्यादा काम
इस खास केमिकल का उपयोग कोरोना का प्रकोप खत्म करने के लिए कई महत्वपूर्ण जगहों पर भी किया जा सकता है। सब्जी, फल, अस्पताल, स्कूल और होटल आदि जगहों पर इसका प्रयोग कर सकते हैं। इससे मरीज समेत अन्य किसी को खतरा भी नहीं होगा। उनके मुताबिक सोडियम हाइपोक्लोराइड एक लीटर में 60 ग्राम उपयोग होता है जबकि विशेष केमिकल एक लीटर में सिर्फ 10 ग्राम उपयोग होगा। इसकी कीमत भी काफी कम है।

खुद ही हवा में होता गायब
विभागाध्यक्ष प्रो. मैथानी के मुताबिक विशेष केमिकल 10 मिनट में कोरोना के असर को खत्म करके खुद ब खुद उड़ जाता है। इसका कोई भी इफेक्ट नहीं रहता है, जबकि अन्य केमिकल का रहता है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंसन जार्जिया अमेरिका ने विशेष केमिकल का उपयोग करके राइनो, एच वन और एन वन आदि वायरस पर काबू पाया है। अब कोरोना वायरस पर भी यह केमिकल खासा असरकारक साबित होगा।

Corona virus
Show More
आलोक पाण्डेय Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned