scriptमोमबत्ती की रोशनी से बिजली पैदा कर जलाया बल्व | HBTU students generate electricity from heat | Patrika News

मोमबत्ती की रोशनी से बिजली पैदा कर जलाया बल्व

locationकानपुरPublished: May 25, 2019 02:50:07 pm

 
 
एचबीटीयू के छात्रों ने गर्मी से बिजली बनाकर किया कमाल,सोलर सेल से भी २५ फीसदी सस्ती होगी यह डिवाइस

generate electricity from heat

मोमबत्ती की रोशनी से बिजली पैदा कर जलाया बल्व

कानपुर। एचबीटीयू के होनहार छात्रों ने गर्मी से बिजली पैदा करने में कामयाबी पाई है। उन्होंने मोमबत्ती की रोशनी से पैदा होने वाली गर्मी का उपयोग कर बिजली बनाई और बल्व जला दिया। छात्रों ने गर्मी से बिजली पैदा करने वाली जो डिवाइस तैयार की है वह सोलर सेल से भी सस्ती है। अब इस डिवाइस का बड़े पैमाने पर प्रयोग करने की तैयारी है।
फाइनल ईयर के छात्रों का कमाल
विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के सीनियर प्रोफेसर मनोज शुक्ला के निर्देशन में फाइनल ईयर के जय अग्रवाल और प्रिया तिवारी ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जो थर्मोकपल पर आधारित है। यह डिवाइस सीबैक इफेक्ट पर काम करती है। जिसमें जब एक तरफ सेल बहुत गर्म होती है और दूसरी तरफ ठंडी तो उससे बिजली पैदा होती है। इसमें दोनों की धातुएं अलग-अलग होती हैं।
मोमबत्ती से जलाया बल्व
छात्रों ने मोमबत्ती की रोशनी से बल्व जला दिया। प्रो. शुक्ला ने बताया कि मोमबत्ती की रोशनी से जो गर्मी पैदा हुई उससे इतनी बिजली तैयार हो गई कि बल्व जलाया जा सका। इस शोध को अब बड़े पैमाने पर उपयोग करने की तैयारी है। इसके लिए एक मल्टीनेशनल कंपनी से समझौता किया जाएगा। जल्द ही यह चीज लोगों के सामने आएगी।
कमरा ठंडा रखेगी डिवाइस
बिजली बनाने वाली यह डिवाइस कमरा भी ठंडा रखेगी। यह डिवाइस कमरों की दीवारों पर लगाने से घर के अंदर पांच से छह डिग्री सेल्सियस तापमान कम रहेगा। घर की छत पर इसे लगाने से भी घर में ठंडक रहेगी। यह डिवाइस बाइक के साइलेंसर पर लगाकर बिजली पैदा की जा सकेगी।
सोलर सेल से सस्ती तकनीक
सौर ऊर्जा से पैदा होने वाली बिजली लोगों को सस्ती पड़ती है और अब इस डिवाइस से तैयार बिजली सोलर सेल से भी सस्ती होगी। थर्मोकपल पर आधारित इस डिवाइस की कीमत सोलर सेल से २५ फीसदी कम होगी। इससे पैदा होने वाली बिजली को स्टोर किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो