एचबीटीयू : कैंपस में 1 करोड़ की लागत से बनेगा 1000 सीट का नया ऑडिटोरियम

एचबीटीयू : कैंपस में 1 करोड़ की लागत से बनेगा 1000 सीट का नया ऑडिटोरियम

Alok Pandey | Publish: Sep, 04 2018 12:40:26 PM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

एचबीटीयू के वेस्ट कैंपस में टेक्निकल यूनिवर्सिटी बनने के बाद 1 हजार सीट का ऑडिटोरियम बनाने की तैयारी पूरी हो गई है. ऑडिटोरियम की जगह चिन्हित करने के बाद नक्शा भी पास हो गया है. आडिटोरियम को बनाने में करीब एक करोड़ रुपए का खर्च आएगा.

कानपुर। एचबीटीयू के वेस्ट कैंपस में टेक्निकल यूनिवर्सिटी बनने के बाद 1 हजार सीट का ऑडिटोरियम बनाने की तैयारी पूरी हो गई है. ऑडिटोरियम की जगह चिन्हित करने के बाद नक्शा भी पास हो गया है. आडिटोरियम को बनाने में करीब एक करोड़ रुपए का खर्च आएगा. ऑडिटोरियम दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा. यह जानकारी एचबीटीयू रजिस्ट्रार प्रो. मनोज कुमार शुक्ला ने दी. प्रो शुक्ला ने बताया कि एक मिनी ऑडिटोरियम ईस्ट कैंपस मे भी बनाया जाएगा.

होगी पूरी तरह से मरम्‍मत
एचबीटीयू के वर्तमान आडिटोरियम की क्षमता करीब 500 सीट की है. यह उस टाइम बनाया गया था जब एचबीटीआई में कुछ चुनिंदा ब्रांच में ही पढ़ाई होती थी. एचबीटीयू के वीसी प्रो. एनबी सिंह के प्रयास से पहली बार ओल्ड आडिटोरियम में एसी लगाए गए हैं. रेनोवेशन के काम में करीब करीब दस लाख रुपये खर्च किए हैं. आडिटोरियम की छत के साथ सीलिंग का भी काम कराया गया है.

दोनों कैंपस में एक-एक ऑडिटोरियम
एचबीटीयू बनने के बाद टेक्निकल यूनिवर्सिटी के दोनो कैंपस में नये ऑडिटोरियम बनाने का काम तेजी से शुरू कर दिया गया है. जहां एक तरफ वेस्ट कैंपस में यूनिवर्सिटी का सबसे बड़ा ऑडिटोरियम बनाया जा रहा है जिसकी कैपेसिटी करीब 1 हजार की होगी. इसका निर्माण कार्य जल्द ही शुरू करा दिया जाएगा. यहां एक बार फिर से बता दें कि ऑडिटोरियम को बनाने में करीब एक करोड़ रुपए का खर्च आएगा. ऑडिटोरियम दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा.

पास किया गया नक्‍शा
अभी फिलहाल इसके लिए जगह चिन्‍हित करने के साथ नक्शा भी पास करा लिया गया है. अभी तक ऑडिटोरियम में कोई भी प्रोग्राम होता है तो टेक्निकल यूनिवर्सिटी के छात्र उसको देखने के लिए एक साथ नहीं बैठ सकते हैं. उनके लिए अलग से किसी न किसी तरह की व्‍यवस्‍था करनी पड़ती है. आपको बता दें कि करीब ढाई हजार स्टूडेंट्स एक साथ इस कैंपस में शिक्षा ले रहे हैं.

Ad Block is Banned