scriptस्वास्थ्य विभाग ने जापानी इंसेफेलाइटिस से लड़ने का ढूंढा रास्ता, लॉन्च होगी स्पे‍शल ऐप | Health Department has found a way to fight with Japanese encephalitis | Patrika News

स्वास्थ्य विभाग ने जापानी इंसेफेलाइटिस से लड़ने का ढूंढा रास्ता, लॉन्च होगी स्पे‍शल ऐप

locationकानपुरPublished: Jul 10, 2018 12:04:22 pm

स्वास्थ्य विभाग की ओर से खबर मिली है कि जल्द ही शहर के लोगों को घर पर जापानी इंसेफेलाइटिस जैसी गंभीर बीमारी के बारे में सबकुछ मालूम पड़ेगा.

Kanpur

स्वास्थ्य विभाग ने जापानी इंसेफेलाइटिस से लड़ने का ढूंढा रास्ता, लॉन्च होगी स्पे‍शल ऐप

कानपुर। स्वास्थ्य विभाग की ओर से खबर मिली है कि जल्द ही शहर के लोगों को घर पर जापानी इंसेफेलाइटिस जैसी गंभीर बीमारी के बारे में सबकुछ मालूम पड़ेगा. इसकी जानकारी से लेकर इलाज तक को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने एक नई ऐप बनाई है. इस ऐप को नाम दिया है ‘स्टॉप जेई’. क्‍या होगा इस ऐप में, आइए जानें.
ऐसी मिली है जानकारी
प्राप्‍त जानकारी के अनुसार सीएमओ अशोक शुक्ला, स्वास्थ्य विभाग ने इस ऐप को एक साथ कई जिलों में लॉन्च किया गया है. इसकी मदद से गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीज को देख कर कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने एंड्रॉयड फोन से ऐप की मदद से उस मरीज के संबंध में जरूरी जानकारी पा सकेगा. सिर्फ यही नहीं, इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक टीम को उसके पते पर भेजा जाएगा, जो मरीज को प्राथमिक उपचार के साथ दवा भी दिलाएगी.
इसके आगे मिलेगी ऐसी भी मदद
इस ऐप का काम यहीं खत्‍म नहीं हो जाता. बल्‍कि इसके आगे खुद उन्होंने बताया कि इस ऐप में अगर सूचना देने वाले व्यक्ति ने मरीज की हालत गंभीर होने की जानकारी दी है, तो एंबुलेंस को भी मौके पर भेजा जाएगा. ताकि मरीज को अस्‍पताल में एडमिट करा कर उसका इलाज किया जा सके. गौरतलब है कि कई बार मरीज इस बीमारी से लड़ रहे होते हैं, लेकिन उनको लक्षणों की जानकारी न होने के कारण वो लापरवाही बरतते हैं. ऐसे लोगों को इस ऐप से जरूर मदद मिलेगी.
आगे ऐसा भी बताया सीएमओ ने
इसके आगे सीएमओ अशोक शुक्‍ला ने बताया कि जिलों में इस ऐप की सफलता पर गौर करते हुए शहर के लिए भी इस ऐप की लॉन्चिंग की तैयारी की जा रही है. इसके लिए शहर के उन इलाकों में सर्वे का काम कराया जा रहा है, जहां से जापानी इंसेफेलाइटिस के मरीजों की संख्या हर साल ज्यादा रहती है. क्षेत्र में साक्षर दर के अनुसार ही ऐप में कुछ परिवर्तन भी संभव हैं, जिससे लोग आसानी से इसकी मदद ले सकेंगे.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो