Weather News Updates : यूपी में 16 से 19 अक्टूबर के बीच दिखेगा चक्रवाती तूफान जवाद का असर, भारी बारिश के बाद फिर शुरू होगी ठंड

Weather News Updates- चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 16 से 19 अक्टूबर के बीच बारिश का आसार बन रहे हैं। मौजूदा सिस्टम बदलाव कर रहा है, लेकिन यह कितनी तेज रफ्तार से आगे बढ़ेगा। इसका क्षेत्रफल कितना होगा, इन सभी बिंदुओं पर आंकलन चल रहा है।

By: Hariom Dwivedi

Published: 13 Oct 2021, 07:37 PM IST

कानपुर. Weather News Updates- चक्रवाती तूफान जवाद के चलते उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों में मौसम का मिजाज बदल सकता है। इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश और आंधी-तूफान का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी बन रहे चक्रवाती तूफान का दबाव बन रहा है। इसकी वजह से नुकसान हो सकता है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 16 से 19 अक्टूबर के बीच बारिश का आसार बन रहे हैं। मौजूदा सिस्टम बदलाव कर रहा है, लेकिन यह कितनी तेज रफ्तार से आगे बढ़ेगा। इसका क्षेत्रफल कितना होगा, इन सभी बिंदुओं पर आंकलन चल रहा है।

मानसून की हो चुकी विदाई
उत्तर प्रदेश से मानसून की विदाई लगभग हो चुकी है। सुबह से ही धूप निकल रही है, जिसके चलते दिन का पारा 35 डिग्री सेल्सियस पार कर रहा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि जल्द ही ठंड बढ़ेगी।

इस बार रिकॉर्ड सर्दी
सुलतानपुर जिले के मौसम के जानकार डॉ. जेपी तिवारी ने बताया कि इस बार पिछले कई सालों की तुलना में कुछ ज्यादा ही ठंड पड़ेगी। कड़कड़ाती ठंड झेलने के लिए लोगों को मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि धुर्वीय रेखाएं ऊष्ण कटिबंध के नजदीक पहुंच रही हैं और जब यह रेखाएं उष्ण कटिबंध के नजदीक पहुंचती हैं तो मौसम में तेजी के साथ बदलाव आता है। यही परिवर्तन इस बार रिकॉर्ड तोड़ सर्दी का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में इस बार कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइये तैयार

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned