script

Weather Update: कानपुर में बारिश ने बदल दिया मिजाज, मौसम विभाग ने जताई संभावना

locationकानपुरPublished: Oct 17, 2021 02:51:19 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। इस बारिश से ठंड की दस्तक की संभावना बढ़ गई है।

Weather Update: कानपुर में बारिश ने बदल दिया मिजाज, मौसम विभाग ने जताई संभावना

Weather Update: कानपुर में बारिश ने बदल दिया मिजाज, मौसम विभाग ने जताई संभावना

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. Weather Kanpur Update यूपी के कानपुर में रविवार दोपहर हुई बारिश (Rain in Kanpur) ने मौसम खुशमिजाज बना दिया। सुबह से बादलों के छाने के बाद कुछ देर की इस बारिश ने कुछ ठंडक का एहसास करा दिया। अक्टूबर के पहले सप्ताह में मानसून (UP Monsoon) की विदाई क्यों न हो गई हो, लेकिन इस बारिश से ठंड की दस्तक की संभावना बढ़ गई है। दरअसल चंद्रशेखर आजाद कृषि एंव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर (CSA Kanpur) के मौसम विभाग (Weather Department) ने पहले ही बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान जवाद का असर यूपी में 16 अक्टूबर से देखे जाने की संभावना जताई थी।
शनिवार रात से ही हल्की ठंडी हवाएं चल रही थीं। वहीं रविवार दोपहर को झमाझम बारिश ने कुछ समय के लिए लोगों को दुबकने को मजबूर कर दिया। कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों ने कहा, कि मंगलवार तक मौसम में बदलाव होते रहेंगे। सोमवार को 25 मिमी. और मंगलवार को 20 मिमी. बारिश के आसार हैं। डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि राजस्थान, पाकिस्तान की ओर से उत्तर प्रदेश में जहां शुष्क हवाएं पहले से चल रही थीं, वहीं अचानक से आईं नम हवाएं जब आपस में टकराईं तो बादल बनकर बरस गए।
मौसम वैज्ञानिक डा.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि लगातार दो-तीन दिनों तक बारिश होगी तो मौसम पूरी तरह बदल जाएगा। 22 अक्टूबर से गुलाबी ठंड दस्तक देगी। बारिश की गतविधियां कानपुर सहित पूरे मण्डल में संभावित हैं। किसानों को खेतों में पलेवा बंद रखने की सलाह दी है, क्योंकि भारी बारिश होने की पूरी संभावना जताई गई है। उन्होंने बताया कि कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश की गतिविधियां शुरू हो गई हैं, जो 19 अक्टूबर तक बनी रहेंगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बारिश और कहीं मध्यम से भारी बारिश के साथ मूसलाधार बारिश की पूरी संभावना बनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो