scriptकीटनाशक की जरूरत नहीं, कम खर्च में फसलों को बचाइए | Hormonal paste will protect crops from insects | Patrika News

कीटनाशक की जरूरत नहीं, कम खर्च में फसलों को बचाइए

locationकानपुरPublished: Jul 10, 2019 02:15:24 pm

३०-४० रुपए में तैयार ट्रैपर से बेहोश हो जाते हैं कीड़ेकीटनाशक के मुकाबले सस्ती और सुरक्षित तकनीक

hormonal paste, trapper

कीटनाशक की जरूरत नहीं, कम खर्च में फसलों को बचाइए

कानपुर। फसलों को खराब करने वाले कीड़ों से बचाव के लिए हानिकारक कीटनाशक का प्रयोग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए मादा हारमोन के जरिए कीटों को आकर्षित कर पकड़ा सकेगा। जिससे उनकी संख्या नहीं बढ़ पाएगी और फसलों को नुकसान नहीं होगा। चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने यह देशी तकनीक विकसित की है, जो सेहत के लिए भी हानिकारक नहीं है।
मादा कीटों के हॉरमोन से बनेगा पेस्ट
सब्जी की फसलों को कीड़ों से बचाने के लिए मादा कीटों के हॉरमोन से तैयार पेस्ट काम आएगा। इस पेस्ट की ओर नर कीट आकर्षित होंगे और चिपक कर बेहोश हो जाएंगे। इससे कीड़ों का प्रजनन रुक जाएगा और केमिकल से शरीर को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। यह तकनीक पूरी तरह से सुरक्षित है।
इन फसलों को होता ज्यादा नुकसान
मौसकी कीटों से कद्दू, ककड़ी, लौकी और तरोई आदि जमीन पर फैलने वाली सब्जियों के फसलों को अधिक नुकसान होता है। इनसे निपटने के लिए इस सस्ती तकनीक का ट्रायल किया जा चुका है। गंगा किनारे वाले इलाकों लखीमपुर खीरी, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात आदि के सब्जी फार्मों में इसका परीक्षण सफल रहा है। चेन्नई की एक बड़ी कंपनी के अधिकारी इस तकनीक के रिजल्ट पर चर्चा करने विवि आ रहे हैं।
नर कीड़े करते फसल में ज्यादा नुकसान
डॉ. राजीव का कहना है कि बैक्टेरोसेरा जैसे नर कीड़े आसानी से पकड़े जा सकते हैं। ये मामूली संक्रमण करते हैं मगर उससे सडऩ तेजी से होती है। इस कारण किसानों का भारी नुकसान होता है। उन इलाकों में ये कीड़े अधिक मिलते हैं, जहां जलभराव की स्थति होती है। डॉ. राजीव के मुताबिक सब्जी की फसल में फूल आने के साथ ही यह ट्रैपर रख दिया जाता है। कुछ कीड़े सब्जियों की पत्तियों और फूलों को नुकसान पहुंचाते हैं तो कुछ सिर्फ फलों को ही नुकसान पहुंचाते हैं। इस प्रयोग के बाद हम सब्जियों के पेड़ों को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।
कीटनाशक के मुकाबले सस्ती तकनीक
शोधकर्ता वैज्ञानिकों डॉ. राजीव और डॉ. भूपेन्द्र कुमार सिंह का दावा है कि अब तक कीड़ों को पकडऩे के लिए जो भी ट्रैपर उपलब्ध हैं, यह उससे कई गुना सस्ता और कारगर है। ट्रैपर बनाने में 30-40 रुपए का खर्च आता है। डॉ. राजीव का कहना है कि ग्रीस में नीम की खली और मादा कीड़ों से निकला हॉरमोन आदि मिलाकर एक पेस्ट तैयार किया जाता है। इसे एक फुट के वर्गाकार कार्ड बोर्ड पर लगा दिया जाता है। इसके ऊपर एक विशेष जालीनुमा बैग लगाया जाता है, जिसमें कीड़े घुस तो सकते हैं पर निकल नहीं सकते। इसे खेत के कोनों पर लगा दिया जाता है। एक एकड़ खेत में आठ से 10 ट्रैपर लगाना पर्याप्त होता है। एक हफ्ते में एक ट्रैपर में 7 से 8 सौ कीड़े पकड़ में आ जाते हैं। एक हफ्ते बाद ट्रैपर को बदलना होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो