scriptयूपी के इस शहर को कोरोना से जंग में मिली बड़ी जीत | Hotspots reduced in Kanpur | Patrika News

यूपी के इस शहर को कोरोना से जंग में मिली बड़ी जीत

locationकानपुरPublished: May 08, 2020 01:55:40 pm

कानपुर के सात मोहल्लों में खत्म हुआ कोरोना का खौफ

यूपी के इस शहर को कोरोना से जंग में मिली बड़ी जीत

यूपी के इस शहर को कोरोना से जंग में मिली बड़ी जीत

कानपुर। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। जिसके चलते कानपुर के लोगों ने कोरोना के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की है। तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढऩे पर जिन इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित करके सील किया गया था, उनमें से कई इलाकों में पिछले २१ दिन से कोई केस नहीं आया है। इस कारण उन्हें हॉटस्पॉट और रेड जोन से बाहर करके ग्रीन जोन घोषित कर दिया गया है। इसके बाद अब ग्रीन जोन में भी शहर के बाकी इलाकों की तरह केवल लॉकडाउन के नियम ही लागू रहेंगे। इसके अलावा बाकी सारे प्रतिबंध हटा दिए गए हैं।
लोगों को मिली बड़ी राहत
पिछले एक महीने से शहर के कई इलाकों में अचानक भारी संख्या में कोरोना संक्रमित मिलने की वजह से उन इलाकों को रेड जोन और हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया था। इनमें से ज्यादातर इलाके जमातियों के संपर्क वाले थे। हॉटस्पॉट घोषित होने के बाद इन इलाकों को इस तरह से सील किया गया था कि ना तो शहर के दूसरे इलाकों से यहंा कोई आ सका और ना ही यहां से बाहर कोई निकल सका। कैद में रहते हुए बड़ी मुश्किलों के साथ इन इलाकों के लोगों ने समय काटा।
३६ दिन तक मछरिया के लोग रहे कैद
शहर के दक्षिण इलाके का मछरिया ३६ दिन तक हॉटस्पॉट रहा। यहां सबसे पहले संक्रमित मरीजों का मिलना शुरू हुआ था। यहां की मस्जिद से कई मदरसा छात्र भी संक्रमित मिले थे। चमनगंज क्षेत्र में अभी तक एक भी कोरोना का केस नहीं आया है, इसके बाद भी 34 दिन तक यह इलाका हॉटस्पॉट रहा। हलीम प्राइमरी मस्जिद में जमातियों का मरकज होने की वजह से चमनगंज से भन्नानापुरवा तक का क्षेत्र चार अप्रैल को हॉटस्पॉट घोषित किया गया था। घाटमपुर 34 दिन तो बरीपाल 35 दिन हॉटस्पॉट रहा।
घाटमपुर भी जमातियों के कारण बना था हॉटस्पॉट
तब्लीगी जमातियों के संपर्क में आए दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद घाटमपुर की कजियाना और रहमानियां मस्जिद के आसपास के चार वार्डों को सील कर चार अप्रैल को हॉटस्पॉट घोषित किया गया था। सजेती बरीपाल स्थित बड़ी मस्जिद में तब्लीगी जमातियों के रुकने और तीन पॉजिटिव केस मिलने के बाद कस्बे को तीन अप्रैल को हॉटस्पॉट घोषित किया गया था।
३४ में से अब केवल १९ हॉटस्पॉट
कोरोना संक्रमण बढऩे के कारण एक थाना क्षेत्र में कई-कई हॉटस्पॉट बन गए थे। इसलिए इन सभी को मर्ज किया गया है। डीआईजी अनंत देव ने बताया कि 34 में से 7 हॉटस्पॉट अब ग्रीन जोन हो गए हैं। जो 27 हॉटस्पॉट बचे थे, उन्हें मर्ज कर 19 कर दिए गए हैं। इनमें 17 रेड जोन और दो ऑरेंज जोन में बांटे गए हैं। जिन क्षेत्रों में 21 दिन या इससे अधिक समय से कोई नया केस नहीं आया, उसे ग्रीन जोन और जहां 14 दिन से कोई केस नहीं आया, उसे ऑरेंज जोन घोषित किया गया है।
हॉटस्पॉट और औरेंज जोन
शहर का कुलीबाजार और कलक्टरगंज इलाका इस समय सबसे ज्यादा संवेदनशील है। इसके अलावा चमनगंज, बेकनगंज, बजरिया, कर्नलगंज, बेगमपुरवा, बाबूपुरवा, मछरिया, नौबस्ता, कल्याणपुर, पुलिस लाइन, मीरपुर, रेलबाजार, शिवकटरा, चकेरी, जाजमऊ चौकी, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज कैंपस, स्वरूपनगर, परमपुरवा, जूही
कर्बी गांव, महाराजपुर, मछलीवाला हाता, ग्वालटोली को भी हॉटस्पॉट में शामिल किया गया है। जबकि ऑरेंज जोन में एच-2 ब्लॉक, किदवईनगर और अशरफाबाद, जाजमऊ को शामिल किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो