scriptबिना कार्ड एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं रुपये, जानिये कैसे | How to withdraw money from atm without card tips in hindi | Patrika News

बिना कार्ड एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं रुपये, जानिये कैसे

locationकानपुरPublished: Nov 22, 2016 03:30:00 pm

प्रधानमंत्री के नोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देश भर में रुपये के लिये हाय तौबा मची हुयी है।

ATM are out of the two thousand

bank ATM janjgir

कानपुर देहात। प्रधानमंत्री के नोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देश भर में रुपये के लिये हाय तौबा मची हुयी है। हर तरफ लोग एटीएम बैंक एव नोटों कि बातें करते नजर आ रहे है। जहां कहीं भी भीड़ दिखे तो समझो आसपास कोई एटीएम या बैंक है। नोटबंदी के बाद बैंकों और एटीएम के बाहर की लाइन लम्बी होती जा रही है। जब बैंक प्रबंधक कैश खत्म होने की बात कहते हैं तब वही कतार एटीएम के बाहर जुड़ जाती है। लोग अपना एटीएम जेब में डालकर घूम रहे हैं कि कहीं भीड़ कम दिखे तो पैसे निकाल सकें। लेकिन हर जगह का आलम एक ही है, भीड़ और बस भीड़ लेकिन जिनकी जेब में एटीएम नहीं है और पैसे निकालना है तो उनके लिये एक तरीका है। जिससे वह बिना एटीएम कार्ड के मशीन से पैसे निकाल सकते है।


सबसे पहले आपको ये करना है
कार्ड के बिना एटीएम से पैसा निकालने के लिये आपको सबसे पहले खुद को मतलब खाताधारक को बैंक में रजिस्टर्ड करवाना होगा। आप बैंक के कस्टमर सर्विस सेंटर पर काल कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर 4 अंकों का पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नम्बर मिलेगा। ये नम्बर एटीएम पिन की तरह ही काम करेगा। जिसके बाद इस पिन नम्बर से बिना कार्ड के आप मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।


अब आपको मोबाइल का ऐसे प्रयोग करना होगा
इस सुविधा के लिये आपको अपने फोन पर अपने बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन एप डाउनलोड करनी पड़ेगी। इस एप को खोलने के बाद आप वही एमपिन इसमें डालेंगे। जो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर बैंक की ओर से भेजा गया है। एमपिन डालने के बाद आपको एप मे कार्डलेस विथड्राल आप्शन चुनना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल पर एक अस्थाई पासवर्ड मिलेगा। फिर आपको अपना पासवर्ड बनाना होगा। इस पासवर्ड की मदद से आप एटीएम पर जाकर कैश आन मोबाइल आप्शन के जरिये बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल सकेंगे। इस आप्शन के द्वारा आप बैंक के नियमानुसार ही पैसे निकाल सकेंगे। लेकिन अभी कैश आन मोबाइल की सुविधा कुछ बैंको मे ही लागू है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो