scriptबड़ी खबर : ग्रीन पार्क में India vs New Zealand मैच पर फिक्सिंग का साया! | IB alert over match fixing in India vs New Zealand green park 3rd odi | Patrika News

बड़ी खबर : ग्रीन पार्क में India vs New Zealand मैच पर फिक्सिंग का साया!

locationकानपुरPublished: Oct 29, 2017 05:17:58 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

India vs New Zealand मैच से पहले कानपुर में घुसे दो सटोरिए, आईबी अलर्ट के बाद बीसीसीआई और यूपीसीए चौकन्ना

India vs New Zealand
कानपुर. India vs New Zealand ODI Match के शुरू होने से पहले दो सटोरिए कानपुर के अंदर पहुंच चुके हैं। आईबी की सूचना के बाद पुलिस और एलआईयू (Local Intelligence Unit) की टीमें अलर्ट हो गई हैं। पुलिस ने देररात शहर के कई होटलों में दबिश दी। यूपीसीए के साथ ही बीसीसीआई के अधिकारी चौकन्ने हो गए हैं। इसी के चलते लैंडमार्क होटल और ग्रीनपार्क की पिच की सुरक्षा चाक-चौबंद की गई है। बतादें मौजूदा सीरीज़ के तीसरे वनडे से पहले भी कुछ संदिग्ध लोगों को पिच के आस-पास घूमते देखा गया था। इसी के बाद बीसीसीआई के पिच क्यूरेटर के अलावा किसी अन्य के आने पर यहां रोक लगा दी गई थी।

पुलिस ने रात में कई होटलों में मारी रेड (Police Raid before India vs New Zealand Match)
कानपुर के Green Park Stadium में आज भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच तीसरा एक दिवसीय मैच खेला जाना है। लेकिन मैच से पहले सट्टेबाजों के शहर में घुसने की सूचना पर BCCI (भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ), UPCA (उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन) और पुलिस के अधिकारी अलर्ट पर हैं। आईबी ने दो दिन पहले पुलिस को जानकारी दी थी कि बाहर से दो सटोरिए कानपुर में किसी होटल में ठहरे हैं। इसी के बाद एसटीएफ, पुलिस और एलआईयू की टीमें सर्तक हो गईं और कई होटलों में दबिश दी गई। एसएसपी अखिलेश सिंह ने बताया कि सूचना के अधार पर पुलिस संदिग्धों पर नजर लगाए हुए है। मैच में सट्टेबाज किसी तरह से व्यवधान नहीं डाल सकेंगे।
यह भी पढ़ें

भारत-न्यूजीलैंड की बीच तीसरा और अंतिम वनडे आज, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर



मैदान में जाने वाले की त्रिस्तरीय जांच (Green Park Stadium Security)
पिछले मैचों से सबक लेते हुए यूपीसीए पिच की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सतर्क है। मैदान में जाने वाले की त्रिस्तरीय जांच हो रही है। पुलिस व एलआईयू मैदान पर पैनी नजर गड़ाए हुए हैं। मैदान को चारों ओर से बैरीकेडिंग कर दिया गया है। मुख्य विकेट नंबर पांच को मैट से कवर किया गया है। पिच के रंग रोगन का काम बीसीसीआई सेंट्रल जोन के क्यूरेटर तापोश चटर्जी की निगरानी में किया जा रहा है। तापोश की अनुमति के बिना मेन स्क्वॉयर के अंदर कोई नहीं जा सकता। प्रोडक्शन की टीमों को भी उस तरफ जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा लैंडमार्क होटल में बिना अनुमति के किसी भी प्लेयर से कोई मिल नहीं सकता। वहां पर बड़े पैमाने पर सुरक्षा बन तैनात हैं।

लैंडमार्क से पकड़े गए थे सटोरिए
बीसीसीआई, यूपीसीए, खेल विभाग, खेलमंत्री, पुलिस और प्रशासन किसी भी तरह का खतरा उठाने के मूड में नहीं हैं, जिन्हें पास जारी किए गए हैं। उन्हें भी तीन बार चेक करने के बाद ही मैदान में भेजा जा रहा है। ग्रीनपार्क में होने जा रहे पहले India vs New Zealand डे-नाइट वनडे इंटरनेशनल मैच में यूपीसीए कोई धब्बा नहीं लगने देना चाहता। सुरक्षा में अतिरिक्त सतर्कता के पीछे भी एक प्रमुख कारण यह है कि ग्रीनपार्क में हुए आईपीएल के 10वें सीजन के 50वें मैच में फिक्सिंग का मामला सामने आया था। 10 मई को गुजरात लायंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच हुए मैच में तीन सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया गया था। तीनों सट्टेबाज उसी होटल में रुके थे जिसमें टीमें थीं। होटल में पांच दिन पहले से मैच के बाद तक ठहरने वालों की गहन पड़ताल की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो