script

आइडिया लेकर आइए, धंधा करना सिखाएगा आईआईटी

locationकानपुरPublished: Aug 30, 2019 12:04:39 pm

इनोवेटिव आइडिया को स्टार्टअप कैटेगरी में निखारेगा तकनीकी संस्थान इसी उद्देश्य के साथ आज से तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
 

IIT kanpur

आइडिया लेकर आइए, धंधा करना सिखाएगा आईआईटी

कानपुर। आईआईटी को चाहिए एक ऐसा आइडिया जो रोजगार के बेहतर अवसर पैदा कर सके। ऐसे इनोवेटिव आइडिया को आईआईटी न सिर्फ पुरस्कार देगा बल्कि उसे स्टार्टअप में भी तब्दील करेगा। इसके लिए मेंटर और फंडिंग भी आईआईटी ही उपलब्ध कराएगा। खास बात यह है कि जरूरी नहीं कि आइडिया देने वाला आईआईटी या किसी तकनीकी संस्थान का छात्र हो। ऐसे आइडिया को तलाशने और तराशने के लिए आईआईटी ई-समिट 2019 शुरू कर रहा है। तीन दिन चलने वाले कार्यक्रम में 30 स्पीकर आ रहे हैं, जो युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने की बारीकियां बताएंगे।
टॉप-१० स्टार्टअप का होगा प्रजेंटेशन
आईआईटी में शुरू रहे ई-समिट के तीसरे व अंतिम दिन एक्सपो लगाया जाएगा, जिसमें टॉप 10 स्टार्टअप का प्रजेंटेशन किया जाएगा। 31 अगस्त व एक सितंबर को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, डिजाइन थिंकिंग जैसे नए विषयों पर पांच कार्यशाला आयोजित की जाएगी। आईआईटी कानपुर के आउटरिच में आईआईटी के स्टार्टअप इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर के प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय और इंटरप्रिन्योर सेल के सक्षम गुप्ता और विक्रम अरोड़ा ने दी।
ढाई लाख तक का इनाम
प्रो. बंदोपाध्याय ने बताया कि तीन दिन चलने वाले ई-समिट का शुभारंभ संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर और रिलायंस इंफ्रा के पूर्व सीईओ व पूर्व छात्र ललित जालान करेंगे। इस वर्ष पहली बार महिलाओं व युवाओं के लिए विशेष आयोजन किया जा रहा है। इनके लिए पिचिंग कॉम्पटीशन, टेक-टॉक, स्टॉक एक्सचेंज, केस स्टडी जैसी कई अलग-अलग प्रतियोगिताएं होंगी, जिसमें ढाई लाख रुपए तक का प्राइज दिया जाएगा। विक्रम अरोड़ा ने बताया कि ई-समिट में संस्थान के छात्रों के अलावा देशभर के अलग-अलग संस्थानों से करीब 600 छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं।
समस्या का हल तलाशने का मिलेगा लक्ष्य
ई-समिट में सभी प्रतिभागियों को इंडस्ट्री में आने वाली समस्याओं से संबंधित एक लक्ष्य दिया जाएगा। जिसका हल छात्रों को इनोवेटिव आइडिया से तलाशना होगा। प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय ने बताया कि इन आइडिया को छात्र मेंटर व विशेषज्ञों के सामने प्रजेंट करेंगे। अगर आइडिया अच्छा लगा तो आईआईटी छात्रों को फंडिंग, मेंटर के साथ सभी सुविधाएं मुहैया कराएगा। आइडिया को स्टार्टअप में बदलने संग फेलोशिप भी देगा।

ट्रेंडिंग वीडियो