script

अगर आपको नहीं है पता, तो जानिए कैसे काम करता है फास्टैग

locationकानपुरPublished: Dec 16, 2019 05:52:30 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

टैग रीडेबल रहने तक कार्य करता रहता है।

अगर आपको नहीं है पता, तो जानिए कैसे काम करता है फास्टैग

अगर आपको नहीं है पता, तो जानिए कैसे काम करता है फास्टैग

कानपुर देहात-शासन की कैशलेस व्यवस्था के साथ टोल प्लाजा पर आए दिन लगने वाले जाम, प्रदूषण व समय की बचत को लेकर फास्टैग सुविधा शुरू की गई। फास्टैग को लागू करने के लिए एक दिसम्बर की तिथि अंतिम की गई थी लेकिन फास्टैग में बढ़ोतरी न होते देख लोगों की सुविधाओं के लिए 15 दिसंबर अंतिम तिथि कर दी गई थी। बावजूद इसके कोई खास फर्क नहीं पड़ा। वाहन स्वामियों को किसी प्रकार की समस्या न हो और टोल प्लाजा पर अव्यवस्थाएं न हो, इसके लिए एनएचएआइ की ओर से स्थानीय प्रबंधन को 25 फीसद बूथों को कैश लेन बनाने की छूट दी गई।
एनएचएआई ने प्लाज़ा पर दी ये सुविधाएं

आपको बता दें कि कानपुर देहात के बारा टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों को बूथ की स्थिति स्पष्ट करने के लिए एनएचएआइ की ओर से बूथ से 200 मीटर दूर दोनों ओर फास्टैग लेन व कैश लेन लिखे साइन बोर्ड लगाए गए, लेकिन इसके बाद भी बिना टैग वाले वाहन फास्टैग लेन में पहुंच जाते हैं, जिससे उन्हें वापस कैश लेन में किया जा रहा है।
इस तरह काम करता है फास्टैग

टोल टैक्स कलेक्शन के लिए प्रीपेड रिचार्जेबल टैग है, जिसके माध्यम से ऑटोमेटिक पेमेंट हो जाती है। इस तरह लोगों को बिना रुके यात्रा करना सुगम होता है। इस प्रकार वाहन स्वामी को टोल पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विंड स्क्रीन पर लगे टैग से स्वत: ही बैंक खाते से टोल टैक्स कट जाएगा। टैग रीडेबल रहने तक कार्य करता रहता है।
टोल प्लाजा के जीएम मनोज शर्मा ने बताया कि एनएचएआइ के निर्देश पर दोनों साइड छह बूथों को कैशलेन के लिए खोला गया, जबकि अन्य बूथों पर फास्टैग वाले वाहन ही निकाले गए। वाहन स्वामियों को परेशानी न हो इसके लिए टोल प्रबंधन की ओर से विशेष सर्तकता बरती है।

ट्रेंडिंग वीडियो