scriptअब टेलीफोन एक्सचेंज में बनेंगे-सुधरेंगे आधार कार्ड | If you want to make Aadhaar, then come to BSNL Exchange | Patrika News

अब टेलीफोन एक्सचेंज में बनेंगे-सुधरेंगे आधार कार्ड

locationकानपुरPublished: Sep 06, 2019 10:18:02 am

बैंक और डाकघरों की व्यवस्था फेल होने के बाद नया इंतजाम कानपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों में तय किए गए एक्सचेंज

make Aadhaar in BSNL Exchange

अब टेलीफोन एक्सचेंज में बनेंगे-सुधरेंगे आधार कार्ड

कानपुर। डाकघर और बैंकों में आधार केंद्र की व्यवस्था फेल होने के बाद अब यह काम बीएसएनएल के टेलीफोन केंद्रों पर होंगे। आधार कार्ड और उसमें करेक्शन अब बीएसएनएल के टेलीफोन एक्सचेंजों पर किए जाएंगे। यूनिक आईडेंटीफिकेशन अथॉरिटी आफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड बनाने में अनियमितता सामने आने के बाद जनसेवा केंद्रों से आधार का काम छीन लिया था। इसके बाद यह जिम्मेदारी बैंकों और डाकघरों को दी गई। डाक विभाग ने अपने उप डाकघरों में यह सुविधा जरूर दी लेकिन तकनीकी खराबी के कारण आधार का काम शुरू नहीं हो पाया। अब यह काम बीएसएनएल के टेलीफोन केंद्रों पर शुरू हो रहा है।
बैंकों में सफल नहीं हुई व्यवस्था
आधार बनाने और सुधार का काम कुछ बैंकों ने शुरू जरूर किया लेकिन सभी शाखाओं में आधार नहीं बनता था। चुनिंदा बैंकों में आधार केंद्रों पर सुबह से ही कतारें लग जाती हैं। इसे देखते हुए अब आधार कार्ड बनाने के अधिकार बीएसएनएल को भी दिए गए हैं। बीएसएनएल अपने कर्मचारियों को एक माह से इसके लिए प्रशिक्षण दे रहा है। बीएसएनएल मुख्यालय मॉल रोड के अलावा बेनाझाबर, कल्याणपुर, किदवई नगर, कृष्णा नगर, माती (अकबरपुर) और घाटमपुर एक्सचेंज को यूआईडीएआई ने आधार कार्ड बनाने के लिए अधिकृत कर दिया है। बीएसएनएल कानपुर के महाप्रबंधक मनीष कुमार ने बताया कि बीएसएनएल जिले में आधार सेवा शुरू करने जा रहा है। माल रोड स्थित मुख्यालय में उद्घाटन के बाद चुनिंदा एक्सचेंजों पर आधार बनना शुरू हो जाएगा। सभी सेंटरों को आधार से जुड़े उपकरण भेजे जा चुके हैं। ट्रेंड कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है।

बीएसएनएल को भी होगा फायदा
टेलीफोन एक्सचेंज में खुलने वाले इन आधार केंद्रों से बीएसएनएल को भी काफी फायदा मिलेगा। विभागीय अफसरों की माने तो निजी मोबाइल कंपनियों के ज्यादा प्रसार से बीएसएनएल के एक्सचेंजों पर अभी सन्नाटा पसरा रहता है। अब वहां आधार बनवाने के लिए लोगों की आवाजाही होगी। ऐसे में बीएसएनएल आधार पंजीकरण के साथ लोगों को बेसिक फोन, ब्रॉडबैंड और मोबाइल के प्लान की जानकारी देकर उन्हें अपनी सेवाओं से जोड़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो