scriptऐसा टॉयलेट जो किडनी रोग, कैंसर और डायबिटीज से करेगा अलर्ट | IIT built intelligent toilet, will identify diseases of the body | Patrika News

ऐसा टॉयलेट जो किडनी रोग, कैंसर और डायबिटीज से करेगा अलर्ट

locationकानपुरPublished: Nov 06, 2019 01:27:42 pm

मोबाइल के जरिए ही हो जाएगा यूरीन टेस्ट, मिलेगी जांच रिपोर्ट आईआईटी के इनोवोशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर की नई खोज

ऐसा टॉयलेट जो किडनी, कैंसर और डायबिटीज से करेगा अलर्ट

ऐसा टॉयलेट जो किडनी, कैंसर और डायबिटीज से करेगा अलर्ट

कानपुर। जिंदगी की भागदौड़ में शरीर की देखभाल न हो पाने से कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। शुरू में इनका पता नहीं चलता और जब चलता है तब तक हालात काफी बिगड़ चुके होते हैं। कुछ लोग सतर्कता दिखाते हैं और समय-समय पर जांच करवाते रहते हैं, पर ज्यादातर लोग यह ध्यान नहीं देते। पर अब एक ऐसा टा्यलेट है जो समय रहते आपको शरीर में पनप रही बीमारियों के प्रति सचेत करेगा। यह टॉयलेट किसी पैथॉलाजी की तरह आपको शरीर की बीमारियों की रिपोर्ट देगा।
आईआईटी में बना इंटेलीजेंट टॉयलेट
आइआइटी के इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर में निकी कुमार झा ने एक ऐसा इंटेलीजेंट टायलेट बनाया है जो आपको किडनी, प्रोस्टेट कैंसर व मधुमेह की बीमारी के प्रति आगाह करेगा। जिससे आप समय रहते जीवनशैली में सुधार व इलाज के जरिए हालातों को गंभीर होने से रोक सकेंगे। मंगलवार को आइआइटी में लगाई गई स्टार्टअप प्रदर्शनी में इस इंटेलीजेंट टॉयलेट का डेमो दिया गया।
मोबाइल के जरिए हो जाएगी जांच
बताया गया कि इस इंटेलीजेंट टॉयलेट से जांच रिपोर्ट पाने के लिए टॉयलेट में यूरिन करने से पहले आपको अपने मोबाइल का क्यूआर कोड स्कैन करना होता है। अगर स्कैन नहीं कर सकते तो वहां पर लिखा नंबर डायल करके अपने स्वास्थ्य का पता लगा सकते हैं। यूरिन की बायो मारकर टेस्ट रिपोर्ट यह बता देगी कि आपको किडनी, प्रोस्टेट कैंसर, मधुमेह में से कौन सी बीमारी है। अगर आपको इनमें से कोई बीमारी होने की आशंका होगी तो उससे भी यह आगाह कर देगी। यह टेस्ट रिपार्ट आप तक ई-मेल के जरिए पहुंच जाती है।
पंाच रुपए में मिलेगी रिपोर्ट
पांच रुपये में कोई भी व्यक्ति अपनी पूरी जांच रिपोर्ट ले सकता है। उन्हें इसके लिए आइआइटी कानपुर की मदद से बायरेक-बिग ने 50 लाख का अनुदान दिया है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर आधारित इस टायलेट में सेंसर लगे हुए हैं जो डाटा भेजने व उसे रीड करने का काम करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो