scriptकोरोना के खिलाफ ट्रिपल अटैक के साथ उतरेगा आईआईटी का ड्रोन | IIT drone will now spray medicine | Patrika News

कोरोना के खिलाफ ट्रिपल अटैक के साथ उतरेगा आईआईटी का ड्रोन

locationकानपुरPublished: May 12, 2020 11:25:29 am

हॉटस्पॉट इलाकों की निगरानी व एनाउंसमेंट कर लोगों को करेगा अलर्ट संक्रमित इलाकों में वायरस मारने के लिए करेगा दवा का छिडक़ाव

कोरोना के खिलाफ ट्रिपल अटैक के साथ उतरेगा आईआईटी का ड्रोन

कोरोना के खिलाफ ट्रिपल अटैक के साथ उतरेगा आईआईटी का ड्रोन

कानपुर। शहर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए आईआईटी का ड्रोन तीन तरह से काम करेगा। इस ड्रोन की मदद से हॉटस्पॉट इलाकों में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा इसी ड्रोन की मदद से एनाउंसमेंट कर लोगों को समय-समय पर अलर्ट भी किया जाता रहेगा। जरूरत पडऩे पर लोगों को ड्रोन के जरिए ही जरूरी सूचनाएं भी मिलती रहेंगी। सबसे खास बात यह होगी कि इस बार ड्रोन के जरिए ही संक्रमित इलाकों में दवा का छिडक़ाव भी कराया जाएगा।
दो कंपनियों के ड्रोन आएंगे काम
कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की इंक्यूबेटेड कंपनी पाई-ड्रोन और टेक्नोपार्क में स्थित वीटॉल कंपनी के ड्रोन कोरोना के खिलाफ मदद कर रहे हैं। वीटॉल के अंसार ने बताया कि कानपुर के बेकनगंज, चमनगंज समेत हॉटस्पॉट इलाकों और थोक मंडी में ड्रोन से निगरानी की जा रही है। इससे मिलने वाले वीडियो और फोटो के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर रही है। उधर, पाई ड्रोन के डायरेक्टर रुषिकेष चौधरी ने बताया कि जल्द ही और जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों में भी ड्रोन से निगरानी की जाएगी। यह 20 मिनट तक हवा में रहकर वीडियो व फोटो कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराता है।

पुलिसकर्मी रहेंगे सुरक्षित
शहर में पुलिस विभाग में बढ़ते संक्रमण को रोकने में भी यह ड्रोन मददगार साबित होंगे। जिसके चलते अब हॉटस्पाट इलाकों में सोशल डिस्टेंसिंग पर नजर रखने के लिए पुलिस को रात में गलियों में लगातार गश्त लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कैमरों की जद में आए उल्लंघन करने वालों पर सीधे कार्रवाई की जा सकेगी। इससे पहले हॉटस्पॉट में काम करने वाले कई पुलिसकर्मी भी संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में नियमों का पालन हुआ तो पुलिसकर्मी भी संक्रमण का शिकार होने से बचेंगे।

रात में भी कैमरे से बचना असंभव
रात के समय लोगों पर नियंत्रण रखेन के लिए शहर के 19 हॉटस्पॉट में नाइट विजन कैमरे लगाए जाएंगे ताकि हर गतिविधि पर निगाह रखी जा सके। नगर निगम ने ट्रायल के तौर पर कुली बाजार में चार कैमरे लगा दिए हैं। कुली बाजार के सभी कैमरों की कनेक्टिविटी स्मार्ट सिटी के सेंट्रल कंट्रोल रूम से कर दी गई है। नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी के मोबाइल से भी कैमरे कनेक्ट हैं। वे घर बैठे देख सकते हैं कि कुली बाजार में क्या हो रहा है। आगे की योजना पुलिस और प्रशासन के साथ मिलकर बढ़ाने की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो