चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से आपको रोकेगी यह घड़ी

एआईटीएच के पूर्व छात्र ने बनाई खास डिवाइस
कोविड-19 के इस संकट को देखते हुए की तैयार

कानपुर। कोरोना संक्रमण से आपको बचाने में एक घड़ी आपकी मदद करेगी। इस घड़ी को एआईटीएच के पूर्व छात्र और आईआईटी कानपुर के प्रोजेक्ट इंजीनियर शिवम श्रीवास्तव ने तैयार किया है। शिवम ने इस डिवाइस को खास कोरोना संक्रमण के लिए ही बनाया है। इसकी मदद से आप हमेशा अलर्ट रहेंगे और अनजाने में हाथों को चेहरे तक नहीं ले जाएंगे।

हाथ चेहरे पर लगाने से फैलता संक्रमण
जैसा कि सबको पता है कि बार-बार चेहरे पर हाथ लगाने से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। जब भी व्यक्ति घर से बाहर की किसी संक्रमित वस्तु को छूता है या किसी संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाता है तो उसे हाथों पर कोविड-१९ का वायरस चिपक जाता है। इसके बाद हाथों को अच्छी तरह साफ करने से पहले अगर गलती से भी वह हाथ चेहरे तक जाता है तो वायरस मुंह, नाक और अंाख के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाता है। ऐसे में हाथों को चेहरे पर लगाने से बचना बेहद जरूरी है।

हाथ पास आते ही बजेगा अलार्म
हाथों को चेहरे से ज्यादा समय तक दूर रखने के मकसद से ही एचआईटीएच के पूर्व छात्र शिवम ने यह डिवाइस बनाई है। उन्होंने बताया कि चेहरे के पास हाथ ले जाते ही घड़ी का अलार्म बज उठेगा। इससे आप चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से बच सकेंगे और कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहेगा। यह घड़ी मैग्नेटिक सेंसर डिवाइस के आधार पर कार्य करेगी।

इस तरह काम करेगी डिवाइस
रतनलाल नगर में रहने वाले शिवम श्रीवास्तव ने एआईटीएच से इलेक्ट्रानिक्स में बीटेक किया है। इसके बाद शिवम आईआईटी कानपुर में प्रोजेक्ट इंजीनियर पद पर कार्यरत हंै। शिवम ने बताया कि उन्होंने एक ऐसी मैग्नेटिक सेंसर डिवाइस तैयार की है, जिसे घड़ी में लगाया है। इसके बाद शर्ट की कॉलर के पास एक मैग्नेट फिट करते हैं। इससे जैसे ही अनजाने में हाथ कंधे के पास जाता है तो घड़ी का अलार्म बजने लगता है। इस अलार्म से व्यक्ति अलर्ट हो जाता है और हाथों को चेहरे से दूर रखता है।

Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned