scriptआईआईटी को मिले 15 करोड़, अब स्पेशल डिफेंस कॉरीडोर होगा डिजाइन | IIT has gotten 15 Crores for defence corridor | Patrika News

आईआईटी को मिले 15 करोड़, अब स्पेशल डिफेंस कॉरीडोर होगा डिजाइन

locationकानपुरPublished: Nov 16, 2018 12:59:57 pm

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यूपी में डिफेंस कॉरीडोर के लिए काम तेजी से चल रहा है. दिसंबर में जहां इसके लिए यूपी के पांच शहरों में जमीन की चिन्हित कर अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. वहीं कॉरीडोर के डिजाइन के लिए भी यूपीडा ने काम शुरू कर दिया है.

Kanpur

आईआईटी को मिले 15 करोड़, अब स्पेशल डिफेंस कॉरीडोर होगा डिजाइन

कानपुर। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यूपी में डिफेंस कॉरीडोर के लिए काम तेजी से चल रहा है. दिसंबर में जहां इसके लिए यूपी के पांच शहरों में जमीन की चिन्हित कर अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. वहीं कॉरीडोर के डिजाइन के लिए भी यूपीडा ने काम शुरू कर दिया है. इसके लिए आईआईटी कानपुर और बीएचयू को 15 करोड़ रुपए का फंड दिया गया है. यह जानकारी यूपीडा के एसीईओ रविंदर एम गोडबोले ने दी. गुरुवार को एक्सपो के दूसरे दिन भारत सरकार के आर्थिक सलाहकार राजीव कुमार भी मौजूद रहे. उन्होंने रक्षा उत्पादन पालिसी, इज ऑफ डूइंग बिजनेस, डिफेंस इनोवेटिव सेल को लेकर चर्चा की.
बैठक में हुई ऐसी बातचीत
डिफेंस एक्सपो में डिफेंस प्रोडक्शन हब पर आयोजित बैठक के दौरान भारत सरकार के इकोनॉमिक एडवाइजर राजीव कुमार भी शामिल हुए. इस दौरान टीडीएफ यानी टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड पर भी बात हुई. वहीं इंडस्ट्री की तरफ से एमकेयू के सीनियर सेल्स मैनेजर राजेश गुप्ता ने डिफेंस कॉरीडोर के साथ डिफेंस प्रोडक्ट्स की खरीद के लिए बाजार की उपलब्धता पर भी जोर दिया. उन्होंने डिफेंस कॉरीडोर के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की तारीफ की साथ ही रक्षा उत्पादन से जुड़े केंद्रीय एजेंसियों का सहयोग और बढ़ाने को कहा. इसके साथ ही जो इंडस्ट्री लगेगी उसकी ओर से तैयार माल की खरीद के लिए पर्याप्त मांग हो यह सुनिश्चित करने को भी कहा.
रहा इस बात का आकर्षक
डिफेंस एक्सपो के दूसरे दिन 130 एमएम की मेड इन इंडिया सांरग तोप और 155 एमएम की धनुष तोप के बैरल का खास आकर्षण रहा. पहले दिन के मुकाबले गुरुवार को एक्सपो में ज्यादा भीड़ दिखाई दी. इसमें कई स्कूलों के बच्चों के अलावा यंगस्टर्स और महिलाएं भी शामिल हुईं. डीआरडीओ, ओएफबी और एचएएल के स्टॉल पर डिफेंस से जुड़ी नई टेक्नोलॉजी, हथियार और उपकरण देखने को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आया.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो