scriptअब क्रैश नहीं होंगे एयरक्राफ्ट, आईआईटी ने बताया ऑप्टिक सेंसर बेस्ड सिस्टम | IIT has prepared optic sensor based system for aircraft | Patrika News

अब क्रैश नहीं होंगे एयरक्राफ्ट, आईआईटी ने बताया ऑप्टिक सेंसर बेस्ड सिस्टम

locationकानपुरPublished: Oct 04, 2019 12:56:46 pm

हवाई जहाज की प्रत्येक समस्या पर निगाह, कोई दिक्कत आने से पहले ही करेगा खबर

अब क्रैश नहीं होंगे एयरक्राफ्ट, आईआईटी ने बताया ऑप्टिक सेंसर बेस्ड सिस्टम

अब क्रैश नहीं होंगे एयरक्राफ्ट, आईआईटी ने बताया ऑप्टिक सेंसर बेस्ड सिस्टम

कानपुर। उड़ान भरकर हवा में जाने वाला एयरक्राफ्ट अब क्रैश होने का खतरा नहीं रहेगा। इसके लिए आईआईटी ने एक ऑप्टिक सेंसर बेस्ड सिस्टम तैयार किया है। जो एयरक्राफ्ट को क्रैश होने से बचाएगा। वैज्ञानिकों ने जो ऑप्टिक सेंसर बेस्ड सिस्टम बनाया है वह एयरक्राफ्ट की न सिर्फ सेहत का ख्याल रखेगा बल्कि उसमें होने वाली किसी भी तकनीकी खराबी की तुरंत जानकारी देगा। जिस तरह मशीन के जरिए डॉक्टर मरीज के शरीर में पनप रही बीमारियों का पता लगाता, ठीक उसी तरह विशेष तकनीक से तैयार किया गया यह सिस्टम एयरक्राफ्ट में आ रही तकनीकी खराबियों को पहले ही पकड़ लेगा और समय रहते उसे दुरुस्त कराया जा सकेगा।
पूरे एयरक्राफ्ट की रिपोर्ट देगा सिस्टम
हवा में उड़ते हुए एयरक्राफ्ट कई बार कै्रश हो जाता है। जिसके पीछे कई वजहें होती हैं, इसका पता लगा पाना सामान्य इंजीनियरों के बस में नहीं होता है। अगर एयरक्राफ्ट संचालन में कोई कमी आ गई है या फिर किसी उपकरण में खराबी है या गड़बड़ी हो रही है तो यह सिस्टम उसकी जानकारी देगा। एयरक्राफ्ट की उड़ान क्षमता में कितनी कमी आ रही और वह उडऩे लायक बचा है या नहीं। यह भी आसानी से पता लग जाएगा। इससे उड़ान से पहले ही उस कमी को सुधारा जा सकता है और हादसे को भी रोकने में सफलता मिलेगी।
मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल
आईआईटी के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग के दो प्रोफेसर प्रो. जीएम कामथ और प्रो. पीडी मंगलगिरी ने मशीन लर्निंग तकनीक का प्रयोग कर ऑप्टिक सेंसर बेस्ड सिस्टम तैयार किया है जो एयरक्राफ्ट में लगाया जाएगा। जीएम कामथ और पीडी मंगलगिरी ने हंसा एयरक्राफ्ट पर ऑप्टिक सेंसर बेस्ड सिस्टम लगाया है। इसे लगाने के बाद संस्थान की अत्याधुनिक प्रयोगशाला में ट्रायल किया जा रहा है। यह सिस्टम एयरक्राफ्ट की लाइफ के बारे में भी जानकारी देगा। सिस्टम तैयार करने के लिए साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड ने स्पांसर किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो