आईआईटी जैम-2020 परीक्षा के लिए आठ अक्तूबर तक आवेदन का मौका

निर्धारित तिथि के एक दिन पहले ही शुरू हुई प्रक्रिया
नौ फरवरी २०२० को कानपुर आईआईटी कराएगी परीक्षा

कानपुर। ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी (जैम) 2020 के आवेदन की प्रक्रिया निर्धारित तिथि से एक दिन पहले यानी बुधवार से ही शुरू हो गई। जबकि पहले से पांच सितंबर से शुरू किया जाना था। इस परीक्षा द्वारा देश भर के आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी बंगलूरू से एमएससी (दो वर्षीय), ज्वाइंट एमएससी-पीएचडी, एमएसपी-पीएचडी ड्यूअल डिग्री, एमएससी-एमएस (रिसर्च)/पीएचडी ड्यूअल डिग्री सहित अन्य पोस्ट डॉक्टरल कोर्स में दाखिला मिलता है।

कानपुर आईआईटी कराएगी परीक्षा
देश भर में एक साथ यह परीक्षा नौ फरवरी 2020 को आईआईटी कानपुर आयोजित करेगी। जिसके परिणाम 20 मार्च को घोषित किए जाएंगे। जिसके बाद छात्रों को आठ अक्तूबर तक आवेदन का मौका दिया जाएगा। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। इसके लिए छात्र द्भड्डद्व.द्बद्बह्लद्म.ड्डष्.द्बठ्ठ पर आवेदन कर सकते हैं और अन्य जानकारी ले सकते हैं।

शुल्क का भी हुआ निर्धारण
परीक्षा के लिए शुल्क वर्ग का भी निर्धारण कर दिया गया है। जिसमें एससी, एसटी, पीडब्यूडी, छात्राओं के लिए एक टेस्ट पेपर के लिए ७५० रुपए और दो टेस्ट पेपर के लिए १०५० रुपए शुल्क तय किया गया है। जबकि सामान्य, ओबीसी और अन्य वर्ग के लिए एक टेस्ट पेपर के लिए १५०० और दो टेस्ट पेपर के लिए २१०० रुपए शुल्क रखा गया है।

केवल छह विषयों की होगी परीक्षा
जैम 2020 परीक्षा में इस बार थोड़ा बदलाव किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस बार केवल छह विषयों के लिए ही परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इसमें से बायोलॉजिकल साइंस को इस बार हटा दिया गया है। जबकि इससे पहले तक सात विषयों की परीक्षा होती थी। इस बार की परीक्षा में मल्टीपल ज्वाइस, मल्टीपल सेलेक्ट और न्यूमेरिकल आंसर टाइप सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा दो पालियों में आयोजित कराई जाएगी।

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned