IIT-K ने एंटी-ड्रोन तकनीकों के समाधान खोजने के लिए इनोवेशन हब किया लॉन्च

IIT कानपुर ने घुसपैठ पहचान प्रणाली के लिए एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी और साइबर सुरक्षा प्रणाली के लिए टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब लांच किया है।

By: shivmani tyagi

Published: 24 Jul 2021, 10:46 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर. आईआईटी कानपुर ( IIT-Kanpur ) ने एंटी-ड्रोन तकनीकों के समाधान खोजने के लिए इनोवेशन हब लॉन्च किया है। इस हब ( C3iHub) के होने के बाद हम ड्रोन और साइबर सुरक्षा में आधुनिक बन जाएंगे। नई तकनीक आम जनता के साथ-साथ उद्योग और सरकार की डिजिटल संपत्तियों की रक्षा करने में सहायक साबित होगी।

यह भी पढ़ें: पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबीयत में कोई सुधार नहीं, समर्थक चिंतित

भारत के पड़ोसी देशों जैसे चीन से बढ़ते खतरों का मुकाबला करने के लिए सरकार की ओर से मेक-इन इंडिया साइबर सुरक्षा समाधानों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी क्रम में आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों ने यह सफलता प्राप्त की है। सरकार रेलवे, बैंकिंग, बिजली और दूरसंचार जैसे देशों के सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए मेक इन इंडिया उपकरण को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है। IIT-कानपुर का C3i Hub साइबर सुरक्षा स्टार्ट-अप के एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है जो विश्व स्तर के नवाचारों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेगा। IIT कानपुर के C3iHub द्वारा समर्थित स्टार्ट-अप साइबर सुरक्षा, विकासशील सेवाओं और उत्पादों पर कई नवाचार लाएंगे और उन डिजाइनों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिनका उपयोग भारत के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: संजय सिंह ने मायावती को बताया बीजेपी की 'बी टीम', 2022 में सपा से गठबंधन पर कही यह बात

इनमें से बड़ी संख्या में स्टार्ट-अप एंटी ड्रोन तकनीक के निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसे देश की सीमा पर महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। जम्मू अक्सर ड्रोन का प्रयोग अब हमलों में किया जा रहा है। इन घटनाओं को देखते हुए सरकार ड्रोन-विरोधी तकनीक पर ध्यान दे रही थी। इसी क्रम में अब यह तकनीक विकसित की गई है।

यह भी पढ़ें: आईसीएसई के 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम में लड़कियों ने बाजी मारी
यह भी पढ़ें: गुरु पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में लगाई आस्था की डुबकी, सोशल डिस्टेंसिंग हुई तार-तार

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned