scriptकामयाबी का मानसून उमड़ा, मेडलों की बारिश होगी | IIT kanpur Convocation president ramnath kovind kanpur schedule | Patrika News

कामयाबी का मानसून उमड़ा, मेडलों की बारिश होगी

locationकानपुरPublished: Jun 27, 2018 09:58:28 pm

आईआईटी के 51वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हुनरमंदों की पीठ थपथपाएंगे

IIT kanpur convocation

कामयाबी का मानसून उमड़ा, मेडलों की बारिश होगी

कानपुर. कुदरती मानसून थोड़ा ठिठक गया है, लेकिन आईआईटी – कानपुर में काबिलियत का मानसून उमडऩे-घुमडऩे लगा है। गुरुवार की सुबह आईआईटी कैंपस में मेडल्स की बारिश होगी। हुनरमंदों को लोकतंत्र का सर्वोच्च सिंहासन सम्मानित करेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश की अगली पीढ़ी के इंजीनियरों की दीक्षित करेंगे। इसके साथ ही आईआईटी में पहला कदम रखने वाले गुदड़ी के लालों से चंद पलों को साझा करेंगे। आईआईटी- कानपुर के 51वें दीक्षांत समारोह में करीब आठ सौ मेधावियों को मेडल बांटे जाएंगे, जबकि अन्य माध्यम से प्रवेश हासिल करने वाले पीएचडी तथा रिसर्च स्कॉलर्स में 778 को मेडल मिलेंगे।

पांच मेधावियों को खुद राष्ट्रपति देंगे मेडल

दीक्षांत समारोह को तीन चरणों में बांटा गया है। पहला चरण गुरुवार सुबह 10.30 से 11.30 बजे तक होगा। इस सत्र में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आईआईटी के पांच छात्रों को गोल्ड मेडल देकर पीठ थपथपाएंगे। आईआईटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि पांच छात्रों के अतिरिक्त स्नातक एवं परास्नातक के समस्त शैक्षिक पाठ्यक्रमों के छात्रों को सामूहिक रूप से उपाधियां मिलेंगी। कुल मिलाकर दीक्षांत समारोह में 1576 छात्रों को डिग्री मिलेंगी, जिनमें 239 छात्राएं तथा 1337 छात्र हैं। उपर्युक्त संख्या में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के जरिए बीटेक करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा (505) है। सभी छात्रों का नाम सिल्वर स्क्रीन पर स्क्रोल किये जाएंगे। प्रथम सत्र में राष्ट्रपति के साथ प्रथम महिला सविता कोविंद तथा यूपी के राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद रहेंगे। दूसरे और तीसरे सत्र में संस्थान के निदेशक एवं सीनेट के चेयरमैन मेडल्स बांटेेंगे।

सक्षम का डंका बजा, एफीफा लड़कियों में खलीफा

दीक्षांत समारोह में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियर विभाग के सक्षम शर्मा को प्रेसीडेंट मेडल के लिए चुना गया है, जबकि डायरेक्टर गोल्ड मेडल के लिए गणित एवं वैज्ञानिक कम्प्यूटिंग पाठ्यक्रम की कनुप्रिया अग्रवाल तथा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने वाले सिमरत सिंह ने बाजी मारी है। इसी प्रकार रतन स्वरूप मेमोरियल अवार्ड के लिए ज्यूरी ने श्रुति अग्रवाल का चयन किया है। श्रुति ने कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। डॉ. शंकर दयाल शर्मा पुरस्कार के लिए अर्जक भट्टाचार्य चुने गए हैं, जिन्होंने मैटीरियल साइंस और इंजीनियरिंग में एमटेक किया है। इसके अलावा सबसे खास आकर्षण है एफीफा, जिन्हें दो वर्षीय पाठ्यक्रम में हरफनमौला प्रदर्शन करने के लिए मेडल दिया जाएगा।
कुर्ता-पायजामा में लेंगे मेडल, पीएचडी वालों की लाटरी

दीक्षांत समारोह को भारतीय संस्कृति के अनुसार संवारने के लिए ड्रेस कोड तय किया गया है। सभी मेधावियों को क्रीम कुर्ता और सफेद पायजामा पहनकर आना होगा, जबकि लड़कियां क्रीम साड़ी अथवा क्रीम कुर्ता-सफेद पायजामी पहनेंगी। इसी प्रकार शिक्षक भी कुर्ता-पाजयामा में नजर आएंगे। अलग-अलग पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए कुर्ते के ऊपर दुपट्टे का रंग अलग-अलग तय किया गया है। दीक्षांत समारोह में मेडल्स की बारिश में सबसे ज्यादा सराबोर पीएचडी कोर्स वाले छात्र होंगे, जिन्हें 186 मेडल्स मिलेंगे, जोकि पिछले वर्षों की तुलना में 40 फीसदी अधिक हैं। इस दीक्षांत समारोह में एक मील का पत्थर भी रखा जाएगा। एमएस (वाय रिसर्च) के 25 छात्रों के पहले बैच को पास-आउट करने पर मेडल्स दिए जाएंगे। इसके साथ ही विद्यार्थियों के लिए समर्पण की मिसाल कायम करने वाले आईआईटी -कानपुर के शिक्षक प्रोफेसर सागर चक्रवती को गोपालदास मेमोरियल डिस्टिंग्विशड अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।
सुबह 9.30 बजे कानपुर पहुंचेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

प्रशासनिक अफसरों के मुताबिक 28 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 9.30 बजे चकेरी एयरपोर्ट पर आएंगे। इसके बाद हेलीकाप्टर से आईआईटी रवाना होंगे। करीब साढ़े ग्यारह बजे आईआईटी से निकलकर कैंट स्थित सिविल एयरोड्रम पहुंचकर सेना के एमईएस गेस्ट हाउस पहुंचेंगे। राष्ट्रपति यहां पूरे दिन लोगों से मुलाकात करेंगे। 29 जून को वह सुबह 10.50 बजे रागेंद्र स्वरूप ऑडिटोरियम के लिए सडक़ मार्ग से जाएंगे। बार एसोसिएशन के सभागार की आधारशिला रखने के बाद दोपहर 12.30 बजे एमईएस गेस्ट हाउस पहुंचेंगे। यहां लोगों से मिलने के बाद शाम 4 बजे इलाहाबाद के लिए रवाना होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो