scriptआईआईटी कानपुर ने बनाया ‘शुद्ध स्मार्ट हैंडी यूवी डिसइंफेक्टेंट हेल्पर’ जलेगी यूवी लाइट तो भागेगी कोरोना | IIT Kanpur designed shudh smart heavy uv disinfectent device | Patrika News

आईआईटी कानपुर ने बनाया ‘शुद्ध स्मार्ट हैंडी यूवी डिसइंफेक्टेंट हेल्पर’ जलेगी यूवी लाइट तो भागेगी कोरोना

locationकानपुरPublished: Jul 22, 2020 05:16:13 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के मैकेनिकल इंजीनियरिंग ने कोरोना वायरस या दूसरे बैक्टीरिया को दूर करने के लिए एक ऐसा उपकरण बनाया है जिसमें यूवी लाइट जलते ही कोरोना का खात्मा हो सकेगा

आईआईटी कानपुर ने बनाया 'शुद्ध स्मार्ट हैंडी यूवी डिसइंफेक्टेंट हेल्पर' जलेगी यूवी लाइट तो भागेगी कोरोना

आईआईटी कानपुर ने बनाया ‘शुद्ध स्मार्ट हैंडी यूवी डिसइंफेक्टेंट हेल्पर’ जलेगी यूवी लाइट तो भागेगी कोरोना

कानपुर. आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के मैकेनिकल इंजीनियरिंग ने कोरोना वायरस या दूसरे बैक्टीरिया को दूर करने के लिए एक ऐसा उपकरण बनाया है जिसमें यूवी लाइट जलते ही कोरोना का खात्मा हो सकेगा। ‘शुद्ध स्मार्ट हैंडी यूवी डिसइंफेक्टेंट हेल्पर’ नाम का ये उपकरण तैयार किया है आईआईटी कानपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग व फोर आई इमेजरिंग लैब के प्रोफेसर इंचार्ज प्रो. जे राम कुमार ने। उनका दावा है कि ये उपकरण बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। इसमें 15 वॉट की अधिकतम छह यूवी लाइट लगाई जा सकेंगी। यह उपकरण दो माह में बाजार में आ जाएगा। इसकी कीमत 15 से 20 हजार रुपये होगी।
आईआईटी कानपुर प्रोफेसर जे राम कुमार ने बताया कि ‘शुद्ध स्मार्ट हैंडी यूवी डिसइंफेक्टेंट हेल्पर’ उपकरण का उत्पाद शुरू हो चुका है। जरूरत के अनुसार, अधिक मात्रा में उत्पादन के लिए कंपनियों से बात भी हो गई है। कंपनियों ने उत्पादन शुरू कर दिया है। ‘शुद्ध स्मार्ट हैंडी यूवी डिसइंफेक्टेंट हेल्पर’ इस तरह से काम करेगा कि इसमें 15 वॉट की अधिकतम छह यूवी लाइट लगाई जा सकेंगी। ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल फोन से संचालित करके 10/10 फीट के कमरे को सिर्फ 15 मिनट में संक्रमण मुक्त किया जा सकेगा। ज्यादा बड़े क्षेत्र के लिए उपकरण की संख्या बढ़ानी पड़ेगी। कमरे को सैनिटाइज करने के लिए 30 वाट की ऊर्जा व किरणें पर्याप्त होती हैं।
इस तरह काम करेगा उपकरण

यूवी डिसइंफेक्टेंट हेल्पर को स्मार्ट फोन पर एप डाउनलोड कर चला सकेंगे। इसको कमरा, दुकान, मॉल या अस्पताल के अंदर रखे उपकरण को ब्लूटूथ के माध्यम से जोड़ दिया जाएगा। इससे बाहर से ही यूवी लाइटें जलाई जा सकेंगी और 15 मिनट में संबंधित स्थान संक्रमण मुक्त हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो