नैनोपार्टिकल्स का कमाल: सैनिटाइज कर दोबारा पहन सकेंगे पीपीई किट

नैनोपार्टिकल्स विकसित करने के बाद किट पर लेयरिंग करेगा आईआईटी-कानपुर

कानपुर। कोरोना की महामारी के खिलाफ आईआईटी कानपुर ने एक और हथियार तैयार किया है। अब डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ के लिए तैयार की जाने वाली पीपीई किट को उपयोग के बाद नष्ट करने या जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि उसे सैनेटाइज करने के बाद फिर से पहना जा सकेगा। इससे कोरोना के खिलाफ जंग लडऩे वाले कोरोना योद्धाओं को संक्रमण से दूर रखा जा सकेगा।

पीपीई किट पर नहीं चिपक सकेंगे वायरस
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ कोविड-19 और आइसोलेशन वार्ड में पीपीई किट का उपयोग कर रहे हैं। इस किट को कई जगह इस्तेमाल के बाद जलाया जाता है, लेकिन जलाने से पहले उसके संपर्क में आए वायरस अन्य जगहों पर फैल सकते हैं। पर अब ऐसा नहीं करना होाग। आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ अब ऐसी पीपीई किट विकसित कर रहे हैं, जिस पर कोरोना वायरस चिपक नहीं सकेंगे। किट को सैनिटाइज कर दोबारा से पहना जा सकेगा। इसे रखने में भी कोई समस्या नहीं आएगी। इसके लिए खास ऐसा लिक्विड भी तैयार किया जा रहा है, जिसका स्प्रे शरीर को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

लगाए जाएंगे सैनेटाइजेशन टनल
पीपीई किट को सैनिटाइजेशन करने के लिए अस्पतालों में सैनिटाइजेशन स्प्रे और टनल की व्यवस्था की जाएगी। आइआइटी के केमिकल इंजीनियरिंग के प्रो. राजू गुप्ता और केमिस्ट्री विभाग के प्रो. आनंद सिंह मिलकर पीपीई किट को और ताकतवर बना रहे हैं, जो बार-बार उपयोग में ली जा सकेगी। इसके लिए कई मेटल्स के नैनोपार्टिकल्स को विकसित करने के बाद पीपीई किट पर लेयरिंग की जाएगी। सबसे पहले कॉपर पर काम किया जा रहा है। इसके बाद कई अन्य मेटल्स के नैनोपार्टिकल्स को भी लिया जाएगा।

शरीर के लिए केमिकल नहीं होंगे घातक
सैनिटाइजेशन टनल में स्प्रे के रूप में ऐसे केमिकल्स का प्रयोग किया जाएगा, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं। इंस्टीट्यूट में सैनिटाइजेशन में सोडियम हाईपोक्लोराइड, ब्लीचिंग पाउडर और अन्य केमिकल्स का प्रयोग किया जा रहा है। हालांकि पेटेंट व शोध की गोपनीयता के नाते स्पष्ट नहीं किया है कि इसे तैयार करने की विधि क्या है। सूत्रों का जरूर यह कहना है कि ऐसे केमिकल लैब परीक्षण की स्थिति में हैैं और जल्द ही प्रयोग के लिए मौजूद होंगे।

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned