scriptIIT Kanpur Good News: वैज्ञानिकों ने तैयार की वेबसाइट, मौसम की तरह बताएगी कोरोना अपडेट | IIT Kanpur Update:Scientist Ready Website For Corona Update As Weather | Patrika News

IIT Kanpur Good News: वैज्ञानिकों ने तैयार की वेबसाइट, मौसम की तरह बताएगी कोरोना अपडेट

locationकानपुरPublished: May 26, 2021 07:04:41 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

आईआईटी के वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसी ही वेबसाइट बनाई है, जो राज्यों और जिलों में मौसम की तरह ही कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट बताएगी।

IIT Kanpur Good News: वैज्ञानिकों ने तैयार की वेबसाइट, मौसम की तरह बताएगी कोरोना अपडेट

IIT Kanpur Good News: वैज्ञानिकों ने तैयार की वेबसाइट, मौसम की तरह बताएगी कोरोना अपडेट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. इस बार कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) के आगमन से लोग संभाल नहीं सके। सच बात तो यह है कि संक्रमण बढ़ने की जानकारी पूर्व से हो जाए तो लोग सक्रिय होकर अपना बचाव कर सकते हैं। जी हां कानपुर आईआईटी के वैज्ञानिकों (IIT Kanpur Scientist) ने कुछ ऐसी ही वेबसाइट (Corona Update Website) बनाई है, जो राज्यों और जिलों में मौसम की तरह ही कोरोना संक्रमण (Corona Sankraman) की रिपोर्ट बताएगी। इससे आम आदमी पूर्व जानकारी होने से बचाव कर सकेंगे। वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई https://covid19-forecast.org यह वेबसाइट यूपी के कानपुर, लखनऊ समेत 15 जिलों में कोरोना की स्थिति की जानकारी देगी।
इन दो वैज्ञानिकों ने बताई ये बात

इस वेबसाइट से संक्रमण बढ़ने, राहत मिलने एवं वर्तमान संक्रमण की स्थिति का पता चल सकेगा। इसके लिए आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. राजेश रंजन व प्रो. महेंद्र वर्मा ने देश के सभी प्रदेशों की जिलेवार रिपोर्ट तैयार की है। इसी रिपोर्ट के आधार पर संक्रमण का पूर्वानुमान और वर्तमान स्थिति ग्राफ के जरिये वेबसाइट में दिखाई गई है। फिलहाल अभी वेबसाइट में जुलाई तक का पूर्वानुमान बताया गया है। ऐसे में लोग संक्रमण बढ़ने से पहले ही सचेत हो सकेंगे।
जल्द ही कम होगी मृत्यु दर

प्रो. महेंद्र वर्मा में कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक निकल चुका है। साथ ही पॉजिटिव केस आठ मई को 23 फीसदी के उच्च स्तर से घटकर 12 फीसदी पर आ गए थे। ग्राफ के अनुसार अभी मृत्यु दर 1.7 फीसदी है, जो जल्द ही कम हो जाएगी। उन्होंने बताया कि बाकी सब जगह तो पीक आ चुका है, लेकिन पश्चिम बंगाल, ओडिशा व सभी पूर्वोत्तर राज्यों में पीक आना बाकी है। वेबसाइट में एक मार्च से अभी तक संक्रमण की स्थिति, मौतों की संख्या आदि की भी जानकारी दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो