scriptमेडिसिन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएगा आईआईटी | IIT Kanpur will teach engineering in medicine | Patrika News

मेडिसिन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएगा आईआईटी

locationकानपुरPublished: Sep 04, 2019 12:23:31 pm

गंभीर बीमारियों के इलाज की नई तकनीक खोजेगा मेडिकल इक्यूपमेंट्स, मेडिकल इंजीनियरिंग पर शोध होंगे

IIT kanpur

मेडिसिन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएगा आईआईटी

कानपुर। गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए नई तकनीक तैयार करने के लिए आईआईटी कानपुर नई शुरूआत करने जा रहा है। अब आईआईटी कानपुर मेडिसिन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएगा। इससे चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति होगी और चिकित्सा पद्धति को नई दिशा मिलेगी। जिसके डॉक्टरों को रोगों को समझने में आसानी होगी और इलाज भी सरल हो जाएगा। इसके लिए संस्थान में सेंटर फॉर इंजीनियरिंग इन मेडिसिन की स्थापना की जाएगी। अक्तूबर में इसकी शुरुआत होगी। यहां मेडिकल इक्यूपमेंट्स, मेडिकल इंजीनियरिंग से जुड़े विषयों पर शोध किए जा सकेंगे।
मेडिकल क्षेत्र में होगी रिसर्च
आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि सेंटर फॉर इंजीनियरिंग इन मेडिसिन शुरू होने से मेडिकल के क्षेत्र में शोध का काम शुरू हो जाएगा। जिससे गंभीर बीमारियों के इलाज की नई तकनीक खोजने में आसानी होगी। इसके बाद सुपरस्पेशियलिटी और मेडिकल कॉलेज की तरफ कदम बढ़ाया जाएगा। प्रो. करंदीकर के मुताबिक दो से तीन माह में हॉस्पिटल के लिए विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो जाएगी। आईआईटी में सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज से पहले सेंटर फॉर इंजीनियरिंग इन मेडिसिन की स्थापना होगी। यहंा पर एमएस, एमटेक और पीएचडी में करीब 50 सीटें होंगी।
५०० बेड का सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल बनेगा
आईआईटी की ओर से तैयार प्रारंभिक प्रस्ताव में 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल तैयार करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में पहले एमडी, एमएस जैसे परास्नातक कोर्स चलाए जाएंगे और उसके बाद एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू कराई जाएगी। इससे एमबीबीएस की सीटें और बढ़ जाएंगी, जिससे भविष्य में अच्छी संख्या में नए डॉक्टर तैयार किए जा सकेंगे। इसके लिए कुल 800 करोड़ रुपये का इंफ्रास्ट्रक्चर टाटा ट्रस्ट सहित कुछ अन्य उद्यमियों की मदद से तैयार किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो