scriptकोरोना पर जीत के लिए जमीन और आकाश से सटीक हमला | iit kanpurs glider drone will be monitored at the hotspot | Patrika News

कोरोना पर जीत के लिए जमीन और आकाश से सटीक हमला

locationकानपुरPublished: Apr 10, 2020 11:24:49 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

शासन के आदे्रश के बाद 13 इलाकों को प्रशासन ने हाॅटस्पाॅट घोषित कर किया सील, आने-जाने पर लगाई रोक, पुलिस के साथ द्रोन के जरिए हर गतिविधि पर नजर।

कोरोना पर जीत के लिए जमीन और आकाश से सटीक हमला

कोरोना पर जीत के लिए जमीन और आकाश से सटीक हमला

कानपुर। कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश सरकार ने लाकडाउन के बीच 15 जिलों के हाॅटस्पाॅट को पूरी तरह से सील करने का आदेश दिया था। जिसके तहत कानपुर नगर व देहात के चिन्हित 13 इलाकों को पूरी तरह से सील कर चप्पे-चप्पे पर पुलिसबल के जवान तैनात कर दिए हैं। साथ ही अब यहां की निगरानी आईआईटी के ग्लाइडर ड्रोन से की जाएगी।

13 हाॅटस्पाॅट सील
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कानपुर के 13 क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित कर उन्हें सील कर दिया गया है। इन क्षेत्रों में लोग घरों से बाहर न निकले, इसके लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लगातार यहां का जायजा ले रहे हैं। साथ ही पुलिस पूरे इलाके की ड्रोन से निगरानी कर रही है। फिर भी ऐसे कुछ इलाके हैं जहां द्रोन से सटीक जानकारी नहीं मिल रही थी। फलस्वरूप जिला प्रशासन ने आईआईटी कानपुर से सहयोग मांगा। संस्थान ने अपना आधुनिक ग्लाइडर ड्रोन दिया है। इसका परेड चैराहा के पास परीक्षण भी किया गया। रनवे की सुविधा नहीं होने के चलते देरशाम द्रोन आकाश में नहीं उड़ सका।

इस वजह से नहीं उड़ पाया द्रोन
एचडी क्वालिटी क्षमता का ग्लाइडर ड्रोन काफी बड़े क्षेत्र पर नजर रख सकता है। यतीमखाना चैराहा के पास इसका परीक्षण भी किया गया। आईआईटी के प्रोफेसर ने बताया कि गलियों की वजह से ग्लाइडर ड्रोन को सही रनवे नहीं मिला। जिसकी वजह सेयह उपर तक नहीं जा पाया। इस ग्लाइडर ड्रोन को किसी मुख्य और चैड़ी सड़क से उड़ाने के बाद सघन आबादी वाले क्षेत्रों में निगरानी की जा सकती है। पुलिस-प्रशासन इसके रनवे की व्यवस्था शुरू कर दी है और ये द्रोन शनिवार से 13 हाॅटस्पाॅट की निगरानी शुरू कर देगा।

डीएम‘-एसएसपी ने किया निरीक्षण
इस मौके पर डीएम डॉ. बीडीआर तिवारी और एसएसपी अनंत देव ने यतीमखाना समेत अन्य जगहों का जायजा लिया। यहां कुछ लोग छज्जों पर नजर आए, तो डीएम ने उनसे किसी तरह की होने वाली परेशानी के बारे में भी पूछा। डीएम ने आश्वासन दिया कि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने लोगों से घरों में ही रहने को कहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो