scriptइजराइल संग मिलकर आईआईटी रोकेगा साइबर अटैक | IIT looking for technology to stop cyber attack | Patrika News

इजराइल संग मिलकर आईआईटी रोकेगा साइबर अटैक

locationकानपुरPublished: Mar 20, 2019 02:49:54 pm

साइबर सुरक्षा पर इजरायल के साथ आईआईटी कर रहा शोध दोनों देशों के वैज्ञानिक साथ मिलकर खोज रहे तकनीक

IIT kanpur

इजराइल संग मिलकर आईआईटी रोकेगा साइबर अटैक

कानपुर। साइबर हमलों से निपटने के लिए आईआईटी और इजराइल के वैज्ञानिक साथ मिलकर नई तकनीक तैयार करेंगे। जो साइबर हमले को नाकाम करेगी और हमला करने वाले के बारे में जानकारी भी देगी। इसके लिए दोनो देशों के वैज्ञानिकों ने एक संयुक्त प्रयास शुरू किया है।
तेलअवीव यूनिवर्सिटी का सहयोग
आईआईटी और इजरायल के तेलअवीव यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने साइबर सुरक्षा को लेकर साथ में शोध शुरू कर दिए हैं। इजरायल से प्रो. अमिर अवरबुच ने आईआईटी कानपुर में डॉ. संदीप कुमार शुक्ला के साथ प्रोजेक्ट पर बात की और सी3आई लैब में जाकर विशेषज्ञों से जानकारी ली। आईआईटी साइबर सुरक्षा, ब्लॉक चेन समेत कई अत्याधुनिक तकनीक पर शोध कर रहा है, जो साइबर हमले से सुरक्षित रखेगा। आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक साइबर सुरक्षा को लेकर लगातार शोध कर रहे हैं। संस्थान में कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग की बनी अत्याधुनिक कम्प्यूटर लैब सी3आई में हेड डॉ. संदीप कुमार शुक्ला की देखरेख में वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं।
हार्स राइडिंग प्रशिक्षण शुरू
आईआईटी में हार्स राइडिंग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कैम्पस के जिमखाना ग्राउंड में 17 से 24 मार्च तक प्रशिक्षण शिविर चलेगा। 12 वर्ष से 50 वर्ष तक की उम्र वाले शिक्षक, कर्मचारी, छात्र-छात्राएं या उनके बच्चे हिस्सा ले सकते हैं। खेल के महासचिव राहुल शेखर ने कहा कि इस शानदार खेल को सीखने या आनंद लेने के साथ साथ परिसर के विभिन्न वर्गों के बीच बातचीत के लिए एक मंच भी तैयार होगा। प्रतिभागी 6 साल की लंबी अवधि के बाद परिसर में दोबारा शुरू किया गया है। इसमें शामिल होने के लिए 500 से अधिक आवेदन आए हैं लेकिन प्रतिभाग सिर्फ 160 लोग कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो