scriptखूबसूरती के लिए जानवरों पर होने वाला अत्याचार होगा बंद, आईआईटी कानपुर ने दिया यह विकल्प | IIT prepared three-D artificial skin | Patrika News

खूबसूरती के लिए जानवरों पर होने वाला अत्याचार होगा बंद, आईआईटी कानपुर ने दिया यह विकल्प

locationकानपुरPublished: Mar 11, 2020 02:40:09 pm

क्लिनिकल ट्रायल के लिए आईआईटी ने तैयार की जानवरों की त्वचा जैसी थ्री डी स्किन पेपर, पीडीएमएस नैनो पार्टिकल्स और नैनो फाइबर की मदद से वैज्ञानिकों ने पाई सफलता

खूबसूरती के लिए जानवरों पर होने वाला अत्याचार होगा बंद, आईआईटी कानपुर ने दिया यह विकल्प

खूबसूरती के लिए जानवरों पर होने वाला अत्याचार होगा बंद, आईआईटी कानपुर ने दिया यह विकल्प

कानपुर। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अब जानवरों पर किया जाने वाला अत्याचार रोका जा सकेगा। इसके लिए कानपुर स्थित आईआईटी के वैज्ञानिकों ने हाईटेक विकल्प खोज निकाला है। त्वचा की खूबसूरती और गोरेपन की क्रीम व दवाइयां बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पादों और त्वचा संबंधी दवाओं के दर्दभरे क्लिनिकल ट्रायल बंदरों, खरगोशों और चूहों पर करती हैं। अब आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने ऐसी थ्री-डी आर्टिफिशल त्वचा विकसित की है, जो जीव-जंतुओं पर होने वाले क्लिनिकल ट्रायल का ऑप्शन बनेगी। इससे कंपनियों को क्लीनिकल परीक्षण के लिए जानवरों पर प्रयोग नहीं करना पड़ेगा।
क्लिनिकल ट्रायल देता है दर्द
जानवरों पर किया जाने वाला यह क्लिनिकल ट्रायल काफी कष्टदायी होता है। सौंदर्य प्रसाधन और स्किन की दवाएं तैयार करने के बाद बंदरों, खरगोशों और चूहों पर इसके क्लिनिकल ट्रायल होते हैं। इसमें बेजुबान जीव-जंतुओं को दर्दभरी प्रक्रिया से गुजरना होता है। इस प्रक्रिया में कई बार उनकी मौत भी हो जाती है। रिसर्च के रिजल्ट आने में अभी 2-3 साल का वक्त लगता है। तकनीकी भाषा में इसे ‘एनिमल मॉडल’ कहा जाता है।
इन चीजों से बनाई गई स्किन
आईआईटी के केमिकल इंजिनियरिंग विभाग ने पेपर, नैनो कणों और फाइबर की मदद से यह थ्रीडी स्किन बनाई है। यह स्किन बंदरों-चूहों की त्वचा की हूबहू कॉपी होगी। केमिकल इंजिनियरिंग के प्रोफेसर श्री शिवकुमार और पीएचडी छात्र औहीन कुमार मपारु ने तीन साल की मेहनत के बाद कृत्रिम त्वचा विकसित कर ली। यह थ्री-डी स्किन सामान्य त्वचा की तरह किसी कॉस्मेटिक या दवा को लगभग स्वीकार या अस्वीकार भी करेगी।
प्राकृतिक तरीके से चोट भी होगी ठीक
इस कृत्रिम त्वचा में फंगल संक्रमण, चोट लगने और प्राकृतिक तरीके से ठीक होने की विधि भी शामिल है। दूसरे शब्दों में पेपर से बनी यह कृत्रिम त्वचा एनिमल मॉडल का स्थान ले लेगी। पेपर, पीडीएमएस नैनो पार्टिकल्स और नैनो फाइबर की मदद से त्वचा का बाहरी हिस्सा (एपिडर्मल लेयर) तैयार की गई। यह लेयर ही तेल, क्रीम और अन्य चीजों को स्वीकार या अस्वीकार करने में प्रमुख भूमिका निभाती है। नैनो तकनीक की मदद से यह कृत्रिम त्वचा काफी हद तक वन्यजीवों की त्वचा के माइक्रो-एनवायरमेंट जैसी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो