script

आईआईटी में विदेशी छात्रा संग गंदा काम करने वाले प्रोफेसर की छिनी नौकरी

locationकानपुरPublished: Dec 30, 2019 02:15:34 pm

जबरन किया गया रिटायर, बीओजी ने लिया कड़ा फैसला
पिछले कई महीनों से आईआईटी में चर्चित रहा यह मामला

आईआईटी में विदेशी छात्रा संग गंदा काम करने वाले प्रोफेसर की छिनी नौकरी

आईआईटी में विदेशी छात्रा संग गंदा काम करने वाले प्रोफेसर की छिनी नौकरी

कानपुर। आईआईटी के एक प्रोफेसर को विदेशी छात्रा संग छेडख़ानी और शारीरिक उत्पीडऩ के आरोप में जबरन रिटायर कर दिया गया है। बोर्ड ऑफ गवर्नेंस की बैठक में लंबी बहस के बाद इस पर सहमति जताई गई। यह भी कहा गया कि अगर प्रोफेसर कैंपस नहीं छोड़ते हैं तो उन्हें बर्खास्त कर दिया जाए। बोर्ड के इस फैसले को लेकर आईआईटी में हडक़ंप मचा है। हर कोई इसी मुद्दे पर चर्चा कर रहा है।
स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम में आयी थी छात्रा
स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत आईआईटी में विदेशी छात्रा बीटेक करने आई थी। उसी दौरान उसने अपने ही विभाग के एक वरिष्ठ प्रोफेसर पर शारीरिक उत्पीडऩ करने का आरोप लगाया था। पीडि़ता ने संस्थान के निदेशक व दूतावास में शिकायत की थी। मामले में विदेश मंत्रालय ने भी संस्थान से रिपोर्ट मांगी थी। आईआईटी निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने आईसीसी (इंटर्नल कंप्लेंट कमेटी) को जांच का आदेश दिया था। कई महीनों तक चली जांच के बाद टीम ने रिपोर्ट में प्रोफेसर को दोषी ठहराया और कार्रवाई की संस्तुति की थी।
बीओजी ने लिया फैसला
महीनों से लटके इस मामले को लेकर रात आईआईटी कैंपस में हुई बीओजी की बैठक में विदेशी छात्रा के उत्पीडऩ को गंभीरता से लिया गया। आईआईटी सूत्रों के मुताबिक प्रोफेसर के पुराने मामलों पर भी विचार किया गया। बताया गया कि इससे पहले भी प्रोफेसर पर इसी तरह के छेडख़ानी से जुड़े मामले आते रहे, पर कोई पुख्ता साक्ष्य न होने के चले कार्रवाई नहीं की गई। अंत में बीओजी ने आरोपी प्रोफेसर को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने पर सहमति जताई।
फैसलों को लेकर चर्चा
बीओजी ने तय किया कि एक जनवरी से प्रो. शलभ व प्रो. गौतम देव सीनेट के नए मेंबर होंगे। इन फैसलों के बारे में आईआईटी के आलाधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। हालांकि आईआईटी परिसर में प्रोफेसर से जुड़े मामले और उस पर लिए गए फैसले की दिन भर चर्चा रही।

ट्रेंडिंग वीडियो