scriptगंदा होने पर खुद ही साफ हो जाता टॉयलेट, पानी का खर्च भी कम | IIT's proud restroom is included in the world's four big companies | Patrika News

गंदा होने पर खुद ही साफ हो जाता टॉयलेट, पानी का खर्च भी कम

locationकानपुरPublished: Apr 06, 2019 03:54:10 pm

सौर ऊर्जा से चलने वाला गर्व टॉयलेट दुनिया की बड़ी कंपनियों में शामिलयूएई की मोहम्मद बिन राशिद योजना में मिल सकता पहला पुरस्कार

garv toilet

गंदा होने पर खुद ही साफ हो जाता टॉयलेट, पानी का खर्च भी कम

कानपुर। आईआईटी की स्टार्टअप कंपनी गर्व टॉयलेट के स्मार्ट शौचालय स्वच्छता अभियान में अहम योगदान कर रहे हैं। गर्व टॉयलेट को दुनिया की चार बड़ी कंपनियों में शामिल किया गया है। यूएई द्वारा आयोजित की जाने वाली मोहम्मद बिन राशिद योजना में भी गर्व का चयन किया गया है। जिसमें सर्वश्रेष्ठ कंपनी को पुरस्कृत किया जाएगा।
सौरऊर्जा से होता संचालन
गर्व टॉयलेट द्वारा ग्रामीण और शहरी इलाकों में आधुनिक तकनीक पर आधारित स्मार्ट शौचालय का निर्माण किया जाता है। ये शौचालय स्टील के बने होते हैं और सौर ऊर्जा से संचालित होते हैं। प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को गर्व टॉयलेट बेहतर तरीके से पूरा कर रही है।
पानी का खर्चा कम
इस तरह के आधुनिक शौचालय जिस तकनीक पर काम करते हैं उसमें काफी कम खर्च में सफाई का काम पूरा हो जाता है। आईआईटी के सिडबी इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर के प्रभारी प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय के मुताबिक इस शौचालय में कई अन्य सुविधाएं भी हैं।
गंदगी होने पर खुद होती सफाई
इस स्मार्ट शौचालय में एक सेंसर लगा होता है जो टॉयलेट में गदगी होने पर एक्टिव हो जाता है ओर ऑटोमेटिक सफाई भी हो जाती है। स्टील निर्मित इस शौचालय में पानी का खर्च काफी कम होता है।
अन्य सहूलियतों भी
इस टॉयलेट में कपड़े धोने के साथ पीने के पानी की भी व्यवस्था होती है। शौचालय का डिजाइन ऐसा है कि इसमें एक छोटी सी दुकान भी खोली जा सकती है। आधुनिक तकनीक पर आधारित यह शौचालय स्वच्छता अभियान में बेहतर योगदान दे रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो