scriptविदेशों में कहर बरपा रही तीसरी लहर से भारत को नही होगा खतरा, आईआईटी के वैज्ञानिक ने किया दावा | IIT scientist claims, India will safe from third wave of other country | Patrika News

विदेशों में कहर बरपा रही तीसरी लहर से भारत को नही होगा खतरा, आईआईटी के वैज्ञानिक ने किया दावा

locationकानपुरPublished: Jul 21, 2021 05:46:58 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

-तीसरी लहर का भारत के लोगों पर नही पड़ेगा प्रभाव,-आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने किया दावा,-भारत में डेल्टा वैरिएंट के संक्रमण से लोगों की इम्यूनिटी हो चुकी हार्ड,

विदेशों में कहर बरपा रही तीसरी लहर से भारत को नही होगा खतरा, आईआईटी के वैज्ञानिक ने किया दावा

विदेशों में कहर बरपा रही तीसरी लहर से भारत को नही होगा खतरा, आईआईटी के वैज्ञानिक ने किया दावा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कोरोना की तीसरी लहर (Covid Third Wave) का कई देशों में भले ही कर बरप रहा हो, लेकिन भारत में ऐसा नही होगा। भारत में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला। ऐसा दावा कानपुर आईआईटी (Kanpur IIT) के वरिष्ठ वैज्ञानिक (Senior Scientist Manindra Agrawal) व पद्मश्री प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने किया है। उनका कहना है कि जिन देशों में इसके कहर की बात कही जा रही है, उन देशों में तीसरी लहर का मुख्य कारण डेल्टा वेरिएंट (Delta Varient) है। जबकि इसी वेरिएंट के प्रभाव से भारत में दूसरी लहर आई थी। इसलिए अब इसका प्रभाव यहां नही होगा। प्रो. मणींद्र ने गणितीय मॉडल सूत्र के जरिए विभिन्न देशों में फैले संक्रमण और देश में चल रहे वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) के आधार पर नया अध्ययन किया है।
जिसके अनुसार भारत में कोरोना की तीसरी लहर अभी नहीं आई है। उनका दावा है कि यह पहली लहर की तरह ही होगी। दरअसल जिन देशों में तीसरी लहर आई है, वहां इसका बड़ा कारण डेल्टा वेरिएंट है, जबकि इंडिया में डेल्टा के कारण बड़ी संख्या में लोग पहले ही संक्रमित हो चुके हैं, इससे उनमें हर्ड इम्युनिटी बन चुकी है। इसलिए तीसरी लहर यहां के लिए अधिक खतरनाक नहीं होगी। प्रो. अग्रवाल के मुताबिक वर्तमान में जो वेरिएंट प्रभावी है, उसकी वजह से देश में तीसरी लहर नहीं आएगी।
अगर अगस्त अंत तक डेल्टा वेरिएंट की तरह तेजी से फैलने वाला कोई नया वेरिएंट आता है तो अक्तूबर अंत तक तीसरी लहर आने की उम्मीद है। अगर ऐसा कोई वेरिएंट नहीं आता है तो तीसरी लहर अधिक प्रभावी नहीं होगी। प्रो. अग्रवाल के मुताबिक कोरोना को लेकर कई स्टडी चल रही हैं। इन्हीं के मुताबिक कहा जा रहा है कि संक्रमित हो चुके लोगों में से 20 फीसदी में इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। इसलिए ऐसे लोग सतर्क रहे, उन्हे फिर संक्रमण होने का खतरा रहेगा। इसलिए वैक्सीनेशन कराते हुए सोशल डिस्टेंस व मास्क जरूर लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो