scriptपढ़ाई छोडक़र इस काम में फंसे आईआईटी छात्र, संस्थान की चिंता बढ़ी | IIT students again started the movement | Patrika News

पढ़ाई छोडक़र इस काम में फंसे आईआईटी छात्र, संस्थान की चिंता बढ़ी

locationकानपुरPublished: Jan 10, 2020 01:49:37 pm

फैज की नज्म से निकल नहीं पाए कि नए विवाद में फिर उलझे
बढ़ रही साम्प्रदायिकता, सोशल मीडिया पर चल रही आपसी वार

पढ़ाई छोडक़र इस काम में फंसे आईआईटी छात्र, संस्थान की चिंता बढ़ी

पढ़ाई छोडक़र इस काम में फंसे आईआईटी छात्र, संस्थान की चिंता बढ़ी

कानपुर। देश को नए-नए शोध और तकनीक देने के साथ भविष्य निर्माण करने वाला संस्थान इन दिनों विवादों में घिर गया है। शहर स्थित आईआईटी में इन दिनों छात्र पढ़ाई छोडक़र फालतू के विवादों में फंसे हैं, जबकि उनका इससे कुछ भी लेना देना नहीं। चंद छात्रों की गलती से पूरे संस्थान के माहौल पर साम्प्रदायिकता का ऐसा रंग चढ़ा जो अब उतरने का नाम नहीं ले रहा है। इससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है, जिससे संस्थान के प्रोफेसरों की चिंता बढ़ गई है।
फैज की नज्म से हुई थी श्ुारूआत
सीएए को लेकर हुई हिंसा के बाद आईआईटी में फैज की नज्म पढ़ी गई। पाकिस्तानी शायर की यह नज्म बगावत का संदेश देती है। इस नज्म को सीएए के लिए हुई हिंसा को उकसाने वाला बताया गया। जब आईआईटी में हुई एक छात्र सभा के दौरान यह नज्म पढ़ी गई तो छात्रों के एक गुट ने इसका विरोध जताकर इसे बीच में ही रुकवा दिया था। जिसके चलते छात्रों के बीच तनाव फैल गया था।
आईआईटी ने कराई थी जांच
इसके बाद जब यह मामला संस्थान के संज्ञान में आया तो इसकी जांच शुरू कराई गई। फिर जांच में फैज की नज्म के सांप्रदायिक पहलू को लेकर बहस शुरू हो गई। किसी तरह मामले को शांत करने के लिए आईआईटी ने यह कह दिया कि फैज की नज्म को लेकर साम्प्रदायिक बिंदु की जांच नहीं की जाएगी। हालांकि इसके बाद भी इसे लेकर छात्रों के बीच बहस जारी रही।
अब जेएनयू प्रकरण भी
फैज की नज्म पर विवाद आईआईटी में खत्म नहीं हो पाया था कि छात्र जामिया मिलिया विश्वविद्यालय प्रकरण से जुड़ गए। इस मामले पर दिल्ली में जहां सेलिब्रेटी आंदोलनरत हैं, वहीं आईआईटी में भी विरोध चल रहा है। संस्थान में शांतिपूर्ण सभाएं हो रही है तो सोशल मीडिया पर करारे प्रहार भी। संस्थान के छात्रों से लेकर कई प्रोफेसर जेएनयू में छात्रों पर हुए हमले के विरोध में खड़े नजर आ रहे हैं।
वायरल हुआ वीडियो
जामिया मिलिया विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस की बर्बरता के खिलाफ आईआईटी के छात्रों ने भी सभा कर शांति मार्च निकाला। प्रदर्शन तो शांति पूर्ण खत्म हो गया लेकिन उसका एक वीडियो वायरल होते ही संस्थान फिर विवादों में घिर गया। संस्थान ने उच्च स्तरीय कमेटी का गठन कर जांच के आदेश दिए हैं। वहीं सोशल मीडिया पर जामिया मिलिया विश्वविद्यालय प्रकरण को लेकर वार चल रहा है। इसमें आईआईटी के छात्र और कुछ प्रोफेसर भी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो