scriptस्कूल संचालक के घर में चलती मिली अवैध शराब फैक्ट्री, पूर्व ब्लाक प्रमुख की मिलीभगत | Illegal liquor factory caught at school operator's house | Patrika News

स्कूल संचालक के घर में चलती मिली अवैध शराब फैक्ट्री, पूर्व ब्लाक प्रमुख की मिलीभगत

locationकानपुरPublished: Feb 27, 2020 01:58:19 pm

देसी मिलावटी शराब बनाकर सरकारी ठेकों पर करते थे सप्लाईपांच को गिरफ्तार कर भ्ेाजा गया जेल, लाखों का माल बरामद

स्कूल संचालक के घर में चलती मिली अवैध शराब फैक्ट्री, पूर्व ब्लाक प्रमुख की मिलीभगत

स्कूल संचालक के घर में चलती मिली अवैध शराब फैक्ट्री, पूर्व ब्लाक प्रमुख की मिलीभगत

कानपुर। घर पर देसी मिलावटी शराब बनाकर सरकारी ठेकों पर खपाने के खेल का पुलिस ने भंडाफोड़ कर दिया। पुलिस ने बिधनू थाना क्षेत्र के देहली उजागर गांव में छापामारकर एक घर में चल रही अवैध शराब फैक्ट्री पकड़ी। पुलिस ने इस मामले जुड़े पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। एसपी ग्रामीण प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि दहली उजागर गांव में ही एक स्कूल संचालक के घर पर अवैध शराब की फैक्ट्री चल रही थी। इसमें एक पूर्व ब्लाक प्रमुख की भी मिलीभगत थी, जिसके सहारे यह शराब सरकारी ठेकों तक पहुंचाई जाती थी।
इस स्कूल का है संचालक
देहली उजागर गांव में फूल सिंह एजुकेशन सेंटर है, जिसका संचालक गांव निवासी जहान सिंह और पतारा के पूर्व ब्लॉक प्रमुख मिलकर अवैध मिलावटी शराब का धंधा कर रहे थे। स्कूल संचालक ने घर में ही फैक्ट्री खोल रखी थी। वह अपने चचेरे भाई मानसिंह के साथ मिलकर घर पर मिलावटी देसी शराब बनाता था। जानकारी होने पर पुलिस ने छापा मारा तो मौके से पांच लाख की 46 पेटी शराब, 22 ड्रम केमिकल, खाली सीसी, बार कोड आदि मिले। पुलिस ने दोनों चचेरे भाइयों के साथ ही ड्राइवर बृजपाल सिंह को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की। इसमें पता चला कि पतारा के पूर्व ब्लॉक प्रमुख व कंठीपुर घाटमपुर निवासी प्रदीप वर्मा भी फैक्ट्री में हिस्सेदार हैं। इसके बाद प्रदीप और कैंधा सचेंडी निवासी मोहित सिंह को भी दबोचा गया। पुलिस ने वैगनआर कार, टाटा मैजिक और एक बाइक भी बरामद की है।
ठेका सील, निरस्त होगा लाइसेंस
पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि वे लोग सरकारी ठेकों में शराब की सप्लाई करते थे। इन लोगों ने जिन ठेकों के बारे में जानकारी दी है, आबकारी व एलआईयू ने वहां के बारे में जानकारी जुटानी शुरू कर दी है। सैंपल भी लिए जा रहे हैं। आशंका है कि इन ठेकों पर बड़ी मात्रा में मिलावटी शराब खपाई जा रही थी।वहीं पूर्व ब्लॉक प्रमुख का भी एक सरकारी ठेका है। यहां से भी मिलावटी शराब बेची जाती थी। पुलिस ने इस ठेके को सीज कर दिया है। आबकारी विभाग ने लाइसेंस निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
दादानगर से लाते थे केमिकल
सीओ ने बताया कि आरोपी मोहित का काम शराब बनाने के लिए केमिकल उपलब्ध करवाना था। मोहित ने बताया कि वह दादानगर स्थित एक फैक्ट्री से केमिकल खरीदकर लाता था। उसे प्रति ड्रम दो हजार रुपये मिलते थे। पुलिस के मुताबिक मोहित शराब माफिया अंकित सचान (बरौल कानपुर देहात निवासी) के साथ काम करता है। अंकित पर गैंगस्टर लग चुका है। इसमें भी उसकी भूमिका सामने आयी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो