scriptहोटल और रेस्टोरेंट कारोबार को भी ३० करोड़ का लगा झटका | Impact of recession in hotel and restaurant business | Patrika News

होटल और रेस्टोरेंट कारोबार को भी ३० करोड़ का लगा झटका

locationकानपुरPublished: Aug 24, 2019 03:18:40 pm

शहर के १०० करोड़ वाले इस कारोबार में भी सुस्ती का दौर
ऑनलाइन फूड डिलीवरी ने भी रेस्टोरेंट में कम किए ग्राहक

 hotel and restaurant business in kanpur

होटल और रेस्टोरेंट कारोबार को भी ३० करोड़ का लगा झटका

कानपुर। ऑटोमोबाइल, टेक्सटाइल और खानपान के साथ ही होटल और रेस्टोरेंट कारोबार में भी मंदी की आहट सुनाई दे रही है। पिछले एक साल में यह कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। ग्राहकों की घटती संख्या ने होटल और रेस्टोरेंट कारोबारियों की चिंता बढ़ा दी है। पिछले साल की तुलना में इस बार ३० फीसदी कम कारोबार हुआ है।
बड़े-बड़े होटलों में बुकिंग खाली
१०० करोड़ के कारोबार वाले इस शहर के होटलों में इस समय बुकिंग की डेट खाली है। शहर के वे होटल जहां पर पार्टी आयोजित कराने के लिए लोगों को कम से कम दो महीने पहले से बुङ्क्षकग करानी पड़ती थी, आज वहां भी मनचाही डेट तुरंत मिल रही है। फुल रहने वाले होटलों में भी काफी रूम खाली पड़े हैं।
दाम गिराने को मजबूर
कारोबार में आयी कमी के चलते होटल मालिकों ने स्थिति को संभालने के लिए रेट भी कम कर दिए हैं, ताकि काम चलता रहे पर इसके बावजूद हालात जस के तस हैं। होटल मालिकों का कहना है कि बाहर से आने वाले लोगों की संख्या कम होने से होटल के कमरों की बुकिंग भी कम हुई है। दूसरी ओर पार्टियां कम होने से कारोबार को बड़ा झटका लगा है।
ऑनलाइन फूड से बड़ा नुकसान
रेस्टोरेंट कारोबार को ऑनलाइन फूड ने बड़ा नुकसान पहुंचाया है। कानपुर होटल, गेस्ट हाउस, स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के महामंत्री राजकुमार भगतानी ने बताया कि ऑनलाइन फूड के चलन से लोग रेस्टोरेंट और होटल में आने से परहेज कर रहे हैं। अपना मनपसंद फूड उन्हें घर बैठे ही मिल रहा है। जिससे रेस्टोरेंट संचालन में परेशानी हो रही है। यही स्थिति रही तो रेस्टोरेंट का बिजली खर्च और वेटरों का वेतन भी निकलना मुश्किल हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो