scriptलॉकडाउन में नहीं किया अपने कार्ड का इस्तेमाल को हो सकती यह परेशानी | Important news for credit and debit card holders | Patrika News

लॉकडाउन में नहीं किया अपने कार्ड का इस्तेमाल को हो सकती यह परेशानी

locationकानपुरPublished: Apr 17, 2020 11:16:04 am

किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए बैंक आपके कार्ड को कर सकता डिएक्टिवेट सोशल डिस्टेंसिंग को दें बढ़ावा, स्टेट बैंक के एटीएम से ३० जून तक करें मुफ्त धननिकासी

लॉकडाउन में नहीं किया अपने कार्ड का इस्तेमाल को हो सकती यह परेशानी

लॉकडाउन में नहीं किया अपने कार्ड का इस्तेमाल को हो सकती यह परेशानी

कानपुर। कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन का दूसरा चरण चल रहा है। इससे पहले २१ दिनों के लॉकडाउन का पीरियड खत्म हो चुका है और अब अगला चरण १९ दिनों का है। ऐसे में संभव है कि लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का लंबे समय तक इस्तेमाल ना करें, लेकिन ऐसा करने पर उनके सामने इससे जुड़ी कई तरह की परेशानियां भी सामने आ सकती हैं। रिजर्व बैंक की गाइडलाइन्स पर बैंकों ने एटीएम कार्ड संबंधी कुछ बदलाव किए हैं, जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है।
बैंक कर सकता आपके कार्ड को डिएक्टिवेट
आपके खाते में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी रोकने के लिए बैंक के पास सारे अधिकार सुरक्षित हैं। अगर आपके खाते का लेनदेन गड़बड़ या संदिग्ध है या फिर आपने असामान्य लेनदेन किए हैं तो बैंक के पास अधिकार होगा कि किसी भी डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड को अपनी मर्जी से कभी भी डिएक्टिवेट कर दें। ये कार्ड के ट्रांजेक्शन के खतरे के आधार पर तय होगा।
कई दिनों तक इस्तेमाल न करने पर होगी परेशानी
अगर जारी हुए डेबिट व क्रेडिट कार्ड से लंबे समय तक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है, तो भी बैंक के पास सेवाओं को निलंबित करने का अधिकार होगा। इसलिए बेहद जरूरी है कि आप डेबिट कार्ड से समय रहते बीच-बीच में नजदीकी किसी भी एटीएम पर जाकर धननिकासी कर सकते हैं और अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो उसका भी इस्तेमाल कुछ समय अंतराल पर करते रहिए।
धोखाधड़ी से बचेंगे
साइबर ठग ऐसे खातों को ज्यादा निशाना बनाते हैं जिनमें लंबे समय तक धननिकासी ना होती हो। जो लोग कई दिनों तक खाते से धननिकासी नहीं करते हैं उन्हें अपने खाते की जानकारी कम ही रहती है। ऐसे में साइबर ठग कभी भी आपका खाता खाली कर देंगे और अगर आपके पास मोबाइल अलर्ट नहीं है तो इसका पता आपको तभी चलेगा जब आप बैंक जाकर कुछ भी लेनदेन करेंगे। जबकि जो खातेदार लगातार कुछ समय अंतराल पर अपने खाते से लेनदेन करते रहते हैं, उन पर साइबर ठग जल्दी हाथ नहीं डालते।
स्टेट बैंक ने बढ़ाए मुफ्त ट्रांजेक्शंस
कोरोना के कारण लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और घर के नजदीक ही एटीएम से पैसा निकाल लें, इसके लिए स्टेट बैंक ने ट्रांजेक्शन चार्ज खत्म कर दिया है। आपके पास किसी भी बैंक का डेबिट कार्ड हो, आप स्टेट बैंक के एटीएम से जितनी बार चाहें, मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं। ये सुविधा 30 जून तक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो