इस राष्ट्रीय दंगल में पहुंचे सपा नेता ने मुलायम सिंह के लिए कही ये बात, बोले

Arvind Kumar Verma

Updated: 12 Oct 2019, 05:52:14 PM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर देहात-कुश्ती व दंगल आदिकाल से होते चले आ रहे हैं लेकिन किसी भी सरकार ने इस प्रतियोगिता को बढ़ावा नही दिया और न ही ग्रामीण अंचलों में खेल के मैदान बनवाये गए हैं। ऐसी स्थिति में इस प्रतियोगिता का ह्यस होता जा रहा है। यह बात नैला कटरा में आयोजित राष्ट्रीय विराट दंगल में मुख्य अतिथि सदस्य विधान परिषद व पूर्व जिलाध्यक्ष सपा दिलीप यादव कल्लू ने व्यक्त किये। इसके बाद उन्होंने दंगल में पहलवानों के हांथ मिलवाकर दंगल प्रारंभ करवाया।

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी कानपुर देहात के नैला कटरा रसूलाबाद में राष्ट्रीय विराट दंगल का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि के रूप में एमएलसी दिलीप सिंह कल्लू यादव मौजूद थे। उन्होंने कहा कि कुश्ती प्रतियोगिता द्वापर और त्रेता युग मे भी दंगल प्रतियोगिता होती थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव ने कुश्ती प्रतियोगिता को प्रदेश में बढ़ावा दिया था। पूर्व विधायक छिबरामऊ अरविंद यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव कुश्ती के बहुत शौकीन थे। उन्होंने अपने जीवन काल में स्वयं पहलवानी की। राजनीति में आज भी उनके जैसे दांव पेंच वाला कोई नेता नही है।

मुलायम सिंह यादव अपने पैतृक गांव जसवंत नगर में कुश्ती प्रतियोगिता प्रति वर्ष कराते हैं। उन्होंने इसके लिए एक विशाल स्टेडियम का निर्माण भी कराया है। उक्त स्टेडियम में आज भी प्रतिदिन पहलवान कुश्तियों का अभ्यास करते है। मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के पूर्व राष्ट्रीय सचिव आलोक रत्न यादव ने कहा कि वर्तमान सरकार में कुश्ती प्रतियोगिता को कतई तवज्जो नहीं दिया जा रहा है। इसके बाद पहली कुश्ती विकास कठारा व गोविंद दिल्ली के बीच मे हुई जो बराबरी पर छूटी। शंकर थापा नेपाल ने शैतान सिंह राजस्थान को पटखनी दे दी। महिला कुश्ती में सौम्या झांसी व नेहा सीतापुर के बीच हुई रोमांचक कुश्ती में नेहा जीती। मुख्य अतिथि एमएलसी दिलीप सिंह कल्लू यादव ने दंगल आयोजक पुष्पेंद्र यादव को उक्त दंगल प्रतियोगिता करने पर बधाई दी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned