अगले 24 घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम ने बदली करवट, इन कारणों से बारिश की संभावना

बारिश होने से तापमान करीब 5 डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है।

By: Arvind Kumar Verma

Updated: 23 Sep 2020, 02:49 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर देहात-तेज धूप व उमस भरी गर्मी का दंश झेल रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम ने अपना रुख बदल लिया है, जिससे निजात मिलेगी। अगले 24 घंटे में तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश होना बताया गया है। दरअसल दक्षिणी चीन सागर में चक्रवाती तूफ़ान अभी दो दिन पहले ही सक्रिय हुआ है, जिसका प्रभाव आसपास के जिलों में दिखाई देगा। हवाओं की गति 18 किमी प्रति घंटे रहेगी। जिसके चलते यूपी के औरैया, कानपुर देहात, इटावा, कन्नौज सहित आसपास के जिलों में तेज बारिश होने की प्रबल संभावना हो गई है। विगत एक पखवाड़े से गर्मी से बिलख रहे लोगों को इस बारिश से राहत मिल सकेगी। जो मौसम का रुख बदलने के लिए सक्षम मानी जाती है।

इस वर्ष सितंबर माह लोगों के लिए गर्मी का प्रकोप लेकर आया है। जिससे गबाहर या घरों ने रहकर भी गर्मी से सामना नहीं कर पा रहे है। यहां तक कि तेज धूप के चलते किसानों के भी छक्के छूट गए। सितंबर माह में होने वाली बहुतायत में धान की फसल बारिश के अभाव में सूखने की कगार पर आ गई। वहीं बाजरा सहित अरहर भी सूखे की चपेट ने आने से कीड़े लगने लगे हैं। जिससे कि कमर टूट गई। लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ने करवट बदली है, इससे अब 24 घंटे में बारिश प्रबल रूप दिखाएगी। जो लोगों के लिए राहत भरी होगी।

चन्द्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय के अनुसार दो दिन पूर्व चक्रवाती तूफ़ान सक्रिय हुआ है। जो 22 सितंबर को वियतनाम के तट से टकराया था, जिससे निम्न दाब क्षेत्र बना है। इसके चलते बारिश कि संभावनाएं बढ़ गई हैं। तेज हवा के साथ बारिश होने से तापमान करीब 5 डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है। इस बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी, को किसानों की फसलों के अमृत का काम करेगी।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned