scriptइस गांव के हालात हुए कुछ इस कदर, गांव पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों ने किया ये काम | in this village people sick reached cmo here kanpur dehat | Patrika News

इस गांव के हालात हुए कुछ इस कदर, गांव पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों ने किया ये काम

locationकानपुरPublished: Jul 22, 2019 04:25:20 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्रधान को बताया कि ऐसे लोगों को नोटिस दिया जाए।

cmo

इस गांव के हालात हुए कुछ इस कदर, गांव पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों ने किया ये काम

कानपुर देहात-जिले में इस समय जलभराव व गंदगी की वजह से बीमारी पैर पसार रही है। इसके चलते गांव में हाय तौबा मची हुई है। दरअसल रसूलाबाद क्षेत्र के रसूलपुर गांव में बीमारी ने करीब तीन दर्जन से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। कोई अनहोनी न होने पाए इसके लिए स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो चुका है। गांव में डायरिया व वायरल फीवर फैल जाने की सूचना पाकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी चिकित्सको के साथ हाल लेने गांव पहुंच गए। उन्होंने वहां मौजूद स्वास्थ्य टीम का स्वयं निरीक्षण किया। गांव में बीमारी फैलने की वजह की लोगों से जानकारी की।
कानपुर देहात के रसूलपुर गांव पहुंचे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. हीरा सिंह को ग्राम प्रधान घनश्याम यादव ने बताया कि गांव में ग्रामीण दरवाजे से निकली सड़क पर मवेशी बांधते हैं और गोबर के ढेर लगाते हैं। इस वजह से बीमारी फैलती है। इस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्रधान को बताया कि ऐसे लोगों को नोटिस दिया जाए। उनके सामने का गोबर कूड़ा हटवाया जाए। इसके बाद तत्काल ग्राम प्रधान ने सफाई कर्मियों से सफाई करवाई एवं दवा का छिड़काव करवाया।
गांव में डॉक्टर प्रदीप कुमार यादव की अगुवाई में गये स्वास्थ्य दल ने लोगों को दवाइयां दीं। चिकित्सक दल में प्रदीप कुमार के साथ फार्मासिस्ट राममोहन पाल व सचिन कुमार पहुंचे। डॉक्टर प्रदीप कुमार ने बताया कि गांव में डायरिया व ज्वर, फीवर के मरीज मिले हैं, जिन्हें संबंधित दवाइयां दी गई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी हीरासिंह ने ग्रामीणों की बातें सुनी और उन्हें अपने दरवाजे पर साफ सफाई रखने का निर्देश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो