इसी सप्ताह मिलेगा बीएसएनएल ग्राहकों को विशेष ऑफर, अब कर सकेंगे देश दुनिया की सैर

इसी सप्ताह मोबाइल ग्राहकों को बीएसएनएल की 4जी नेटवर्क सेवा शुरू होने की उम्मीद बताई गई है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 10 Jan 2019, 11:20 PM IST

कानपुर देहात-भारत संचार निगम लिमिटेड टेलीकॉम सेवा प्रदाता उपभोक्ताओं के लिए सुनहरा अवसर प्रदान करने जा रही है। इसके लिए बीते दिनों कानपुर देहात के चार लाख से अधिक उपभोक्ताओं को बीएसएनएल ने नए साल के मौके पर 4जी की सुविधा देने की घोषणा की थी। जिसमें माती, अकबरपुर टेलीफोन एक्सचेंज समेत जिले के पांच स्थानों पर बेस ट्रांसीवर स्टेशन उपकरण लगाने की योजना थी। कार्यक्रम के तहत जिले के अकबरपुर में चार स्थानों पर बीएसएनएल के 4जी बीटीएस व एंटीना लग गए हैं। अब केवल माती बीटीएस में उपकरण लगना शेष है। इसी सप्ताह मोबाइल ग्राहकों को बीएसएनएल की 4जी नेटवर्क सेवा शुरू होने की उम्मीद बताई गई है।

 

पहले इन पांच स्थानों पर नेटवर्क की पहल हुई

बताते दें कि सरकारी क्षेत्र की संचार कंपनी बीएसएनएल ने अपने मोबाइल ग्राहकों को 4 जी इंटरनेट सुविधा मुहैया कराने का फैसला लिया था। प्रथम चरण में माती मुख्यालय व अकबरपुर में कुल 5 स्थानों पर 4 जी नेटवर्क उपलब्ध कराने की पहल हुई है। वेंडर की ओर 4जी बीटीएस व एंटीना टेलीफोन एक्सचेंज, किराए की बीटीएस साइड अशोक नगर-दो व रूरा रोड पर अकबरपुर-दो बीटीएस में इंस्टाल कर दिए गए हैं। बीते दिनों माती एक्सचेंज में वेंडर कर्मियों ने मंडल अभियंता फोन्स की मौजूदगी में उपकरण टॉवर पर लगाये। हालांकि अभी माती मुख्यालय के बीटीएस में तकनीकी समस्या के चलते 4जी बीटीएस व एंटीना नहीं लगाया जा सका है।

 

एक सेकंड में 14 एमबी डेटा सर्फिंग मिलेगी

बताया गया कि माती मुख्यालय व अकबरपुर में बीएसएनएल के 5 टॉवरों पर 42 हजार से अधिक ग्राहकों का लोड है। एसडीओ फोन्स विकास वर्मा ने बताया कि 2जी नेटवर्क में अधिकतम 1 एमबी प्रति सेकंड डेटा सर्फिंग स्पीड मिलेगी। वही 3जी नेटवर्क में अधिकतम 7 एमबी प्रति सेकेंड डेटा सर्फिंग की गति प्राप्त होगी। 4जी नेटवर्क मिलने से मोबाइल ग्राहकों को 14 एमबी प्रति सेकेंड डेटा सर्फिंग की गति मिलेगी। वहीं मंडल अभियंता फोन्स जगजीत कुमार ने बताया कि माती व अकबरपुर एक्सचेंज एवं दो अन्य किराए की साइड पर 4 जी बीटीएस व एंटीना लगाए गए हैं। फिलहाल इसी सप्ताह बीएसएनएल के मोबाइल ग्राहकों को तेज गति इंटरनेट सर्फिंग सुविधा मिल सकेगी।

bsnl
Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned