scriptट्रेन में इलाज व रिटायरिंग रूम बुकिंग कैंसिल कराई, तो पड़ेगी महंगी | In Trains Cure and retiring room booking cancellation will be costly | Patrika News
कानपुर

ट्रेन में इलाज व रिटायरिंग रूम बुकिंग कैंसिल कराई, तो पड़ेगी महंगी

ट्रेन में सफर के दौरान अगर आप को डॉक्टर की मदद चाहिए तो अब आपको रेलवे को 100 रुपए देना होगा. उसके बाद ही रेलवे डॉक्टर मरीज को अटैण्ड कर दवा मुहैया कराएगा.

कानपुरJul 28, 2018 / 01:27 pm

आलोक पाण्डेय

Kanpur

ट्रेन में इलाज व रिटायरिंग रूम बुकिंग कैंसिल कराई, तो पड़ेगी महंगी

कानपुर। ट्रेन में सफर के दौरान अगर आप को डॉक्टर की मदद चाहिए तो अब आपको रेलवे को 100 रुपए देना होगा. उसके बाद ही रेलवे डॉक्टर मरीज को अटैण्ड कर दवा मुहैया कराएगा. वहीं रेलवे ने रिटायरिंग रूम बुक कराने के बाद कैंसिल करना भी मंहगा कर दिया है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अभी तक रेलवे कुछ जोन में मेडिकल हेल्प के लिए निर्धारित फीस 20 रुपए लेता था. जो नए आदेशों के बाद पांच गुना बढ़ गया है. हालांकि एनसीआर जोन में यह सुविधा अभी नि:शुल्क थी.
इन यात्रियों पर पड़ेगा ज्‍यादा असर
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक खास कर लंबी दूरी की ट्रेनों के जनरल कोच में सफर करने वाले यात्री अक्सर सफर के दौरान बीमार पड़ जाते है. इनको कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर रेलवे डॉक्टर की सुविधा मुहैया कराता है. नए आदेशों के बाद इन यात्रियों की जेब ढीली होगी. डिप्टी एसएस के मुताबिक मेडिकल सुविधा फीस निर्धारित करने के बाद ट्रेनों में मेडिकल हेल्प लेने वाले यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई है. एक सप्ताह पहले तक प्रतिदिन दो दर्जन से अधिक यात्री रेलवे डॉक्टर की मांग करते थे. मेडिकल सुविधा फीस 100 रुपए होने के बाद 24 घंटे में दो से तीन ही मैसेज आ रह हैं.
ऐसे बढ़ा चार्ज
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेल यात्री ब्रेक जर्नी की स्थिति में स्टेशन पर रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री बुक कराता है. यह बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर होती है. यात्री किसी परिस्थिति में अगर ऑनलाइन रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री की बुकिंग दो दिन पहले कैंसिल कराता है. तो अब उसे 10 के बजाए 20 प्रतिशत फीस ली जाएगी. एक दिन पहले कैंसिल कराने में यात्री को 50 प्रतिशत ही रिफंड किया जाएगा. अगर यात्री बुकिंग वाले दिन की बुकिंग कैंसिल कराता है तो उसे कोई रिफंड नहीं होगा.
ऐसा कहते हैं अधिकारी
एनसीआर के सीपीआरओ गौरव कृष्‍ण बंसल कहते हैं कि सफर के दौरान यात्री को डॉक्टर की सुविधा मुहैया कराने के लिए 100 रुपये फीस निर्धारित की गई है. इसके साथ ही रिटायरिंग रूम बुकिंग कैंसिलेशन का चार्ज भी बढ़ा दिया गया है.
सच बयां करते हैं आंकड़े

377 रूटीन ट्रेनों का आवागमन

46 सुविधा स्पेशल ट्रेनों का आवागमन

3 लाख यात्रियों का आवागमन

20 मैमो प्रतिदिन आते थे एक सप्ताह पूर्व
3 से 4 मैमो अब आते है 24 घंटे में

Home / Kanpur / ट्रेन में इलाज व रिटायरिंग रूम बुकिंग कैंसिल कराई, तो पड़ेगी महंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो