scriptचुनाव के दौरान एक्शन में आए ये विभाग, अखिलेश के गढ़ पर तैनात होंगे जवान | income tax department eyes on airports for lok sabha election 2019 | Patrika News

चुनाव के दौरान एक्शन में आए ये विभाग, अखिलेश के गढ़ पर तैनात होंगे जवान

locationकानपुरPublished: Mar 12, 2019 08:22:04 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

लोकसभा चुनाव 2019 पर आईटी की लगी नजर, नेताओं के प्लेनों की होगी जांच, यात्रा के आने-जाने का देना होगा विवरण, इस बड़ी वजह के चलते लिया निर्णय।

income tax department eyes on airports for lok sabha election 2019

चुनाव के दौरान एक्शन में आए ये विभाग, अखिलेश के गढ़ पर तैनात होंगे जवान

कानपुर। लोकसभा चुनाव की डुगडुगी बज चुकी है। चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए चुनाव आयोग जुटा हुआ था, तो वहीं अन्य विभाग भी एक्शन में आ गए हैं। आईटी और कस्टम के अफसर आखरी चरण तक के मतदान तक यूपी के सभी हवाई पट्टी पर नजर रखें। जिसमें नियमित उड़ान नहीं भरनें वाली सैफई हवाई पट्टी सहित अन्य शामिल हैं। यहां पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान तैनात किए जाएंगे।

प्रचार के दौरान उठाया गया था मुद्दा
लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालेधन का प्रमुख मुद्दा बनाया था। खुद 2013 को शंखदान रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि था कि कुछ लोग चुनाव के दौरान कालेधान का इस्तेमाल कर चुनाव को अपने पक्ष में मोड़ने की कोशिश करते हैं। 2017 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसे सभाओं में उठाया था। जिसके कारण विभाग की नजर इस पर गई है। आईटी के सूत्रों की मानें 2019 के लोकभा चुनाव के दौरान अब विभाग हवाई पट्टियों पर नजर रखेगी। यहां अब कस्टम के अफसरों के साथ आयकर विभाग के अफसर भी तैनात किए जाएंगे।

सैफई में तैनात होंगे जवान
नियमित उड़ान नहीं भरनें वाली हवाई पट्टिं पर भी विभाग के अधिकारी व केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे। इनमें अखिलेश यादव के पैतृक निवास सैफई के साथ ही यूपी में बनी हवाई पट्टी भी शामिल हैं। साथ ही हवाई अड्डे पर कोई चार्टर्ड प्लेन आता है तो उसके उतरने से पहले इसकी सूचना हवाई अड्डा प्रशासन को आयकर विभाग को देनी होगी।

इस वजह से लिया फैसला
आईटी ने इसबार प्लेन में सफर करनें वालों से यात्री की पड़ताल करेंगे। आईटी के सूत्र बताते हैं कि इस दौरान उनसे पूछा जाएगा कि यात्रा किस मकसद से हुई? इसमें कितना खर्च आया। सूत्रों की मानें तो आईटी को जानकारी मिली है कि सड़क मार्ग से नकदी पकड़े जाने के बाद से हवाला कारोबारियों ने नकदी के परिवहन का रास्ता बदल दिया है। इस वजह से एहतियातन यह फैसला लिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो