scriptआयकर विभाग को फिर मिली एक करोड़ की ज्वेलरी, बैंक लॉकर खोलने पर हुआ खुलासा | Income tax department got jewelery worth one crore in bank locker | Patrika News

आयकर विभाग को फिर मिली एक करोड़ की ज्वेलरी, बैंक लॉकर खोलने पर हुआ खुलासा

locationकानपुरPublished: Nov 23, 2020 09:07:51 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

आयकर छापे में बैंक लाकर में भी विभाग को एक करोड़ की ज्वैलरी और मिली है।

आयकर विभाग को फिर मिली एक करोड़ की ज्वेलरी, बैंक लॉकर खोलने पर हुआ खुलासा

आयकर विभाग को फिर मिली एक करोड़ की ज्वेलरी, बैंक लॉकर खोलने पर हुआ खुलासा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-प्रमुख पशु आहार सहित चिट फंड कंपनी में आयकर के छापेमारी में विभाग को बीते दिन बड़ी सफलता मिली थी। वहीं आयकर विभाग द्वारा पशु आहार कंपनी समेत तीन कंपनियों पर मारे गए आयकर छापे में बैंक लाकर में भी विभाग को एक करोड़ की ज्वैलरी और मिली है। इस तरह विभाग को कुल 1.5 करोड़ रुपए की ज्वैलरी इन कंपनियों के संचालकों के यहां से मिली है। आयकर टीम कानपुर ने यह बड़ी सफलता हासिल की है। इस पर विभाग के महानिदेशक जांच नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को प्रधान निदेशक अन्वेषण के कार्यालय में पहुंचकर पूरी टीम को कानपुर क्षेत्र की अब तक की सबसे बड़ी सफलता के लिए बधाई दी है।
दरअसल आयकर विभाग ने पिछले बुधवार को कामधेनू कैटल फीड प्राइवेट लिमिटेड समेत तीन कंपनियों पर छापे मारे थे। इस छापे में विभाग को 121 करोड़ पर अघोषित आय मिली थी, जो मुखौटा कंपनियों के जरिए कंपनी में लाई गई थी। आयकर अधिकारियों में छापे के दौरान जिन सात लॉकर को सील किया था। जब उनको भी अधिकारियों ने खोला तो उनमें एक करोड़ रुपए की ज्वैलरी और मिली। इससे पहले घरों में आयकर विभाग को 50 लाख रुपए की सोने और हीरे की ज्वेलरी मिली थी।
ऐसे आयकर को डेढ़ करोड़ की ज्वेलरी संचालकों से मिली है। इलाहाबाद बैंक, स्टेट बैंक में स्थित लॉकर से अधिकारियों को आधा दर्जन संपत्तियों के कागज भी मिले हैं‌। ये संपत्तियां काफी पुरानी बताई जा रही हैं। इस तरह अब तक विभाग के पास ढाई दर्जन संपत्तियों के कागज कब्जे में आ चुके हैं। विभाग इन में खासतौर पर इस बात की जांच कर रहा है कि पिछले 6 वर्ष में कौन-कौन सी संपत्तियां खरीदी गई हैं और उनके खरीदने के लिए धन कहां से आया है। अधिकारियों ने सभी कंपनी संचालकों से ज्वैलरी के कागजात भी मांगे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो