scriptप्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखेंगे आयकर विभाग के जासूस | Income tax department's eye on electoral expenditure | Patrika News

प्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखेंगे आयकर विभाग के जासूस

locationकानपुरPublished: Mar 23, 2019 12:27:34 pm

इनकी पहचान कर पाना किसी भी दल के लिए मुश्किलप्रत्याशी से लेकर पार्टी नेताओं पर रहेगी इनकी निगाह

incomtax department

प्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखेंगे आयकर विभाग के जासूस

कानपुर। आयकर विभाग ने इस बार चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए अपने जासूस चुनावी मैदान में उतार दिए हैं। ये जासूस इतने सीक्रेट तरीके से अपना काम करेंगे कि इनके बारे में कोई दल पता नहीं लगा पाएगा। हर दल की हर गतिविधि और खर्च की जानकारी का पता कर ये जासूस आयकर विभाग को ब्यौरा भेजने का काम करेंगे।
फाइनेंसरों पर रहेगी नजर
आयकर विभाग ने अपने इन जासूसों को खासतौर पर चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए तैनात किया है। चुनाव में प्रत्याशियों के फाइनेंसर इनके रडार पर रखेंगे। प्रचार पर किए गए खर्च को चुनावी खर्च से बचाने के लिए प्रत्याशी तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं, पर इस बार ये सब पकड़ में आ सकता है। चुनाव में नकदी के परिवहन को लेकर भी ये जासूस खासे सक्रिय हैं।
बाहरी मददगार होंगे चिन्हित
आयकर विभाग ने ऐसे लोगों पर भी निगाहें जमा दी हैं जो प्रत्याशी को बाहर रहकर भी मदद कर रहे हैं। विभाग के मुखबिर हर लोकसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों और पार्टी नेताओं की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। विभागीय अफसरों ने इसे लेकर हर तरह से तैयारी पुख्ता कर रखी है।
पहचान कर पाना आसान नहीं
आयकर विभाग के इन जासूसों की पहचान कर पाना आसान न होगा। ये जासूस पार्टी कार्यकर्ता बनकर चुनाव प्रचार भी कर सकते हैं और प्रचार सामग्री लगाने वाले मजदूर भी हो सकते हैं। प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार अभियान में ये किस तरह से शामिल हो जाएं, कहा नहीं जा सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो